झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Promotion of Women Education: XAT का कटऑफ जारी, छात्राओं के लिए परसेंटाइल हुए कम

जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट, XAT का कटऑफ जारी कर दिया गया है. एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने महिला शिक्षा को बढ़ाने Promotion of Women Education पर बल देते हुए छात्राओं के लिए कम परसेंटाइल तय किया गया है.

By

Published : Feb 1, 2022, 2:05 PM IST

XAT cut off Marks released
XLRI ने कम किया छात्राओं का कटऑफ

जमशेदपुर: एक्सएलआरआइ समेत देश के 150 बिजनेस स्कूलों में ली गयी जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट, XAT का कटऑफ जारी कर दिया गया है. एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने जारी किये गये कटऑफ में खास तौर पर महिला शिक्षा को बढ़ाने Promotion of Women's Education पर बल दिया है. इसके लिए प्रबंधन ने छात्रों के लिए पीजीडीएम-बीएम के कोर्स के लिए जहां 93 परसेंटाइल तय किये गये हैं, वहीं छात्राओं के लिए महज 90 परसेंटाइल तय किये गये हैं.

यह भी पढ़ें :Education in Jharkhand: अब IIT-ISM धनबाद में पीजी और पीएचडी की पढ़ाई एक साथ कर सकेंगे छात्र

तीन परसेंटाइल कम अंक रहने को साथ साथ छात्राओं को जीडी-पीआइ यानी ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के राउंड में शामिल किया जायेगा. वहीं इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले विद्यार्थी जिन्होंने पीजीडीएम-एचआरएम में एडमिशन के लिए आवेदन किया है, इस प्रकार के छात्रों के लिए 92 परसेंटाइल जबकि छात्राओं के लिए 90 परसेंटाइल अंक तय किये गये हैं. साथ ही नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के छात्रों के लिए 90, जबकि छात्राओं के लिए 87 परसेंटाइल तय किये गये हैं. एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया गया कि एक्सएलआरआइ में बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन के लिए जीमैट का कटऑफ स्कोर 730 जबकि ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट का कटऑफ स्कोर 700 अनिवार्य होगा.


करीब 4500 विद्यार्थियों को किया जायेगा जीडी-पीआइ के लिए कॉल: एक्सएलआरआइ प्रबंधन ने बताया गया कि लिखित परीक्षा के बाद विद्यार्थियों को ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू राउंड से होकर गुजरना होगा. अंतिम रूप से इस राउंड में सफल होने के बाद ही विद्यार्थियों का चयन एक्सएलआरआइ में हो सकेगा. करीब 4000 से 4500 छात्रों को पीजीडीएम-बीएम, पीजीडीएम एचआरएम और एक्जीक्यूटिव पीजीडीएम, तीनों कोर्स के लिए कॉल किया जायेगा. एक्जीक्यूटिव पीजीडीएम कोर्स के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया फरवरी के पहले सप्ताह में शुरू होगी. वहीं बीएम और एचआरएम के लिए 25 फरवरी से लेकर 20 मार्च के बीच इंटरव्यू होगी.

इन तीन बिंदुओं पर निर्भर करता है कटऑफ़

1. इस साल जैट एग्जाम में शामिल हुए छात्रों की संख्या
2. प्रश्न पत्र का स्तर
3. एडमिशन के लिए कुल अलॉटेड सीट

क्या रहा जैट 2022 का कटऑफ
कोर्स छात्र छात्रा
बिजनेस मैनेजमेंट प्रोग्राम 93 परसेंटाइल 90 परसेंटाइल
ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ( इंजीनियरिंग बैकग्राउंड ) 92 परसेंटाइल 90 परसेंटाइल
ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट ( नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड ) 90 परसेंटाइल 87 परसेंटाइल

ABOUT THE AUTHOR

...view details