झारखंड

jharkhand

वैक्सीनेशन में कर्मचारियों का नहीं रुझान, खुली वैक्सीन हो रही खराब

By

Published : Feb 26, 2021, 12:33 AM IST

Updated : Feb 28, 2021, 7:29 PM IST

पूरे देश में वैक्सीनेशन चल रहा है. जमशेदपुर में भी सफाईकर्मियों, पुलिसकर्मियों और फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर को वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन कई ऐसे लोग हैं, जो वैक्सीन सेंटर नहीं पहुंच रहे हैं. खास महल स्थित सदर अस्पताल में कम लोग वैक्सीन लेने पहुंच रहे हैं, जिसके कारण अब तक 15 डोज वैक्सीन खराब हो चुकी है.

Vaccination speed slowed in Jamshedpur
वैक्सीन वेस्टेज

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले के खास महल स्थित सदर अस्पताल में 25 जनवरी 2021 से वैक्सीनेशन जारी है. सफाईकर्मियों और फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर को वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन जागरुकता के अभाव में अभी भी कई ऐसे लोग हैं, जो वैक्सीन नहीं ले रहे हैं, जिसके कारण सदर अस्पताल के वैक्सीन सेंटर में वैक्सीन के कई डोज खराब हो गई है.

देखें पूरी खबर
इसे भी पढ़ें:पेट्रोल-डीजल के मूल्य वृद्धि के खिलाफ कांग्रेस की साइकिल रैली, केंद्र सरकार पर लगाया जनता का शोषण करने का आरोप


कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए देश में 16 जनवरी से वैक्सीन दी जा रही है. केंद्र सरकार के ओर से सफाईकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को निशुल्क वैक्सीन दी जा रही है. अन्य वर्गों के लोगों को वैक्सीन देने के लिए अलग-अलग तिथि की घोषणा की गई है. जमशेदपुर में आठ अलग-अलग जगहों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाए गए हैं, जहां सफाईकर्मियों को और फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को वैक्सीन दी जा रही है. खास महल स्थित सदर अस्पताल में 25 जनवरी से वैक्सीन देने की शुरुआत हुई है. फाईकर्मियों, डॉक्टरों और पुलिसकर्मियों को वैक्सीन दी जा रही है, लेकिन वैक्सीन लेने वालों की रफ्तार में कमी देखी जा रही है.

सदर अस्पताल में 24 फरवरी तक कुल 15 डोज वैक्सीन वेस्ट

देश में दो अलग-अलग कंपनी वैक्सीन बनाने का काम कर रही है. कोवैक्सिन की 10 ml वाली वॉयल में 20 डोज है, जबकि कोविशिल्ड की 5ml वाली वॉयल में 20 डोज है. नियमानुसार वॉयल की सील खुलने के बाद बचे हुए डोज को दूसरे दिन इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, ना ही उसे सरक्षित रखा जा सकता है, उसे फेंकना पड़ता है. गाइडलाइन के तहत वैक्सीन लेने वालों कि संख्या वॉयल के डोज के अनुसार होने पर वॉयल को खोलना है और वैक्सीन देना है. सदर अस्पताल में 24 फरवरी तक कुल 15 डोज वैक्सीन वेस्ट हो चुकी है, जबकि 24 फरवरी तक पूरे जिले में कुल 24 हजार 353 लोगों को वैक्सीन दी गई है. वैक्सीनेशन के पहले चरण में कुल 1998 लोगों को वैक्सीन दी गई है.

इसे भी पढे़ं: स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त सचिव पहुंचे जमशेदपुर, सदर अस्पताल में की व्यवस्था की जांच

लोगों में जागरुकता की कमी
सदर अस्पताल के वैक्सीन सेंटर की एएनएम शिखा पालित बताती हैं कि 25 जनवरी से 24 फरवरी तक कुल 1998 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जा चुका है, जबकि 15 डोज वैक्सीन वेस्ट हुई हैं, वैक्सीन के दूसरे चरण में 24 फरवरी तक कुल 60 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज दिया गया है. उन्होंने बताया कि सेंटर में वैक्सीन लेने आने वाले कई ऐसे व्यक्ति हैं, जो वैक्सीन लिए बिना ही लौट जाते हैं, ऐसे में कम आंकड़े के होने के कारण वैक्सीन का डोज वेस्ट हो जाती है, लोगों में अभी भी जागरुकता की कमी है. वहीं वैक्सीन लेने वाली महिला पुलिसकर्मी सुलेखा टुडू ने कहा कि कि सरकार के ओर से वैक्सीन मुफ्त दी जा रही है, अपनी सुरक्षा के लिए वैक्सीन लेना जरूरी है और जो वैक्सीन नहीं ले रहे हैं, उन्हें आगे आने की जरूरत है.

Last Updated : Feb 28, 2021, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details