झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कि आम बजट की तारीफ, कहा- पूरा होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना

जमशेदपुर में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आम बजट की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि ये बजट आत्मनिर्भर भारत बनाने का लक्ष्य पूरा करेगा. यह बजट 25 वर्षों के भविष्य को देखकर बनाया गया है. जिसमें देश के 130 करोड़ लोगों को समाहित किया गया है.

By

Published : Feb 6, 2022, 2:33 PM IST

Union Minister Arjun Munda
केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा- आम बजट आत्मनिर्भर भारत बनाने का लक्ष्य करेगा पूरा

जमशेदपुरः केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से संसद में पेश किए गए आम बजट की प्रशंसा की है. उन्होंने कहा कि यह बजट 25 वर्षों के भविष्य को देखकर तैयार किया गया है. अर्जुन मुंडा ने कहा कि जब हम आजादी के 100 वर्ष मनाएंगे तब देश आर्थिक रूप से दुनिया के श्रेष्ठ देशों में शामिल होगा.

यह भी पढ़ेंःआम बजट विकास को गति प्रदान करते हुए भारत को आर्थिक संपन्नता के स्वर्णिम दौर में ले जाएगा-जयंत सिन्हा

दरअसल केंद्रीय मंत्री घोड़ा बांदा स्थित अपने आवास पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे. जिसमें उन्होंने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत अनुमानित है, जो सबसे अधिक है. उन्होंने कहा कि 14 क्षेत्रों में उत्पादन में प्रोत्साहन योजना के तहत 60 लाख रोजगार का सृजन होगा. वहीं, इस योजना में 30 लाख करोड़ रुपये के अतिरिक्त उत्पादन बढ़ाने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि बजट में विकास की चार प्राथमिकताओं पर जोर दिया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पीएम गति शक्ति योजना के लिए 15 हजार करोड़ से बढ़ाकर एक लाख करोड़ रुपये बजट में प्रावधान किया गया है.

अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधारभूत संरचना पर काफी फोकस किया है. सड़क मार्ग को रेल मार्ग और हवाई मार्ग से जोड़ने की योजना है. उन्होंने कहा कि अगले 3 वर्षों में करीब 400 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चलाने की योजना है. देश के एक करोड़ 63 लाख किसानों के बीच दो करोड़ 33 लाख रुपया का सीधा भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया गया है. अर्जुन मुंडा ने कहा कि आंगनबाड़ी के माध्यम से मिशन शक्ति, मिशन वात्सल्य, पोषण से अधिक लाभ प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा के साथ साथ स्वच्छ पेयजल पर विशेष फोकस किया गया है. इसको लेकर अलग से जल शक्ति मंत्रालय बना दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details