झारखंड

jharkhand

जमशेदपुरः कोरोना से निपटने बनाई गई विशेष रणनीति, DC ने सभी विभागों को मिलकर कार्य करने के दिए निर्देश

By

Published : Apr 8, 2020, 5:03 PM IST

कोरोना से निपटने के लिए राज्य के सभी भागों में युद्धस्तर पर प्रयास हो रहे है. सरकार के सभी विभागों को समन्वय बनाकर कार्य कर रहे हैं. जमशेदपुर में भी इससे निपटने के लिए एक विशेष प्लान तैयार किया गया है.

विशेष रणनीति
विशेष रणनीति

जमशेदपुरः पूर्वी सिंहभूम जिला में कोरोना वायरस से निपटने हेतु जिला प्रशासन ने विशेष रणनीति तैयार की है. प्रशासन के सभी विभाग मिलकर इससे निपटेंगे. इस रणनीति को लेकर उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार विस्तार से चर्चा हुई. कोरोना महामारी को लेकर सर्विलांस टीम, मेडिकल टीम एवं विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों की समन्वय बैठक संपन्न हुई.

उपायुक्त ने पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्विलांस टीम द्वारा जो सूचना प्राप्त हो रही है उसका नियमित रूप से मेडिकल टीम के साथ समीक्षा करें, तदुपरांत आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें.

उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि सभी अस्पतालों में कार्यरत डॉक्टर एवं पारा मेडिकल कर्मी को थ्री लेयर मास्क और हैंड ग्लव्स उपलब्ध कराए जाएं. उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए.

उपायुक्त ने एमजीएम अस्पताल, टाटा मोटर्स अस्पताल और सदर अस्पताल में सैंपल कलेक्शन बूथ को यथाशीघ्र बनाने को कहा. साथ ही वहां डॉक्टर प्रतिनियुक्त करने का भी निर्देश सिविल सर्जन को दिया.

सैंपल कलेक्शन पर दिया जोर

वहीं उपायुक्त ने ज्यादा से ज्यादा लोगों के सैंपल कलेक्शन पर जोर दिया. उपायुक्त ने ऐसे लोगों का सैंपल कलेक्शन करने पर जोर दिए जिनमें कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण के साथ ही उनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री रही हो.

उक्त लोगों का प्राथमिकता के आधार पर सैंपल कलेक्शन कराने का निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने उपस्थित पदाधिकारियों को उनके पोषक क्षेत्र में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति मिलने के पश्चात उनके द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की रूपरेखा तैयार करने का भी निर्देश दिया.

बैठक में तीनों निकाय के पदाधिकारी को अलग-अलग मानचित्र बनाने का निर्देश दिया गया, जिसमें उनके क्षेत्र में किए गए बैरिकेडिंग, हाट बाजार, धर्मस्थल भीड़-भाड़ क्षेत्र को विस्तार से दर्शाया जा सके.

यह भी पढ़ेंःकेंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने लिखा 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र, कहा- लागू कराएं वन धन योजना

वहीं उपायुक्त द्वारा मेडिकल टीम को कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित करने का भी निर्देश दिया गया जिससे नियंत्रण कक्ष से प्राप्त शिकायतों का त्वरित निष्पादन किया जा सके.

सर्विलांस टीम के संपर्क में रहें

बैठक में उपस्थित रेल एसपी डॉ. एहतेशाम वकारीब ने भी उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्विलांस टीम द्वारा प्राप्त सूचना का मेडिकल टीम के साथ नियमित रूप से समीक्षा अत्यंत आवश्यक है.

समीक्षा के उपरांत आवश्यक कार्रवाई भी आवश्यक है, यदि एक भी केस गलती से छूट जाता है तो हमारे लिए बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है. इसलिए आवश्यक है कि हम नियमित रूप से सर्विलांस टीम से प्राप्त सूचनाओं का मेडिकल टीम के साथ समीक्षा करें और उस पर आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें.

उन्होंने आपस में समन्वय स्थापित करने पर भी जोर दिया. बैठक में मुख्य रूप से सिविल सर्जन, अपर जिला दंडाधिकारी, जिला सर्विलांस टीम के नोडल डॉक्टर असद तीनों नगर निकाय के पदाधिकारी, विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी सहित अन्य डाक्टर एवं पदाधिकारी उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details