झारखंड

jharkhand

जमशेदपुरः कोरोना संकट में गरीबों का आसरा बनी रेड क्रास सोसाइटी, 37 दिनों से लगातार जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा राशन

By

Published : May 1, 2020, 7:53 AM IST

Updated : May 1, 2020, 10:25 AM IST

जमशेदपुर जिले में रेड क्रास सोसाइटी कोरोना आपदा में गरीबों के लिए दिन रात कार्य कर रही है. सोसाइटी द्वारा राशन के तहत न सिर्फ चावल बल्कि दाल, सोयाबड़ी, सरसों तेल, नमक, आलू, सत्तू, दूधमुंहे बच्चो के लिए सूखा दूध (अमूल) एवं गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए हॉर्लिक्स पाउडर भी प्रदान किया जा रहा है.

रेड क्रास सोसाइटी
रेड क्रास सोसाइटी

जमशेदपुरः कोरोना आपदा में गरीबों की मदद के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं. इस कार्य में रेड क्रास भी महत्वपूर्ण योगदान दे रही है. 37वें दिन भी लगातार रेड क्रॉस सोसाइटी पूर्वी सिंहभूम की टीम ने राशन के लिए जिला प्रशासन द्वारा जारी सूची के अनुसार जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाया.

अब तक के कार्यों में कार्यकर्ताओं द्वारा शहर के लगभग हर गली, मुहल्ले तक राशन पहुंचाया गया, जिला प्रशासन की रिपोर्ट बताती है कि अन्य सारी जिला प्रशासन द्वारा प्रदत्त सुविधा उपक्रमों में रेड क्रॉस द्वारा संचालित राशन वितरण अभियान सबसे ज्यादा संतोषप्रद है जो कि 90 फीसदी से ऊपर है.

इस दौरान रेड क्रास सोसाइटी ने कई घरों में लगातार चार बार तक राशन सामग्री भी प्रदान की है, जो कि इसकी संवेदनशीलता दर्शाता है.

रेड क्रास सोसाइटी, पूर्वी सिंहभूम द्वारा निःशुल्क राशन के तहत न सिर्फ चावल बल्कि दाल, सोयाबड़ी, सरसों तेल, नमक, आलू, सत्तू, दूधमुंहे बच्चो के लिए सूखा दूध (अमूल) एवं गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिए हॉर्लिक्स पाउडर भी प्रदान किया जा रहा है.

रेड क्रास सोसाइटी के मानद सचिव विजय कुमार सिंह ने कहा कि लोग धैर्य बनाये रखें और आने वाले 3 मई तक हर हाल में लॉक डाउन का पूर्णतः पालन करें, जिससे इस रोग पर विजय पायी जा सके.

उन्होने बताया कि रेड क्रास का अभियान यह 3 मई तक जारी रहेगा साथ ही उन्होने आग्रह किया कि किसी कारणवश अगर जरूरतमंदों को आगे भी सहायता की जरूरत होगी, उपायुक्त सह अध्यक्ष पूर्वी सिंहभूम के दिशानिर्देश पर इसे जारी रखा जायेगा.

उन्होने रेड क्रास के पेट्रन सदस्यों, समाजसेवियों, सहयोगी कम्पनियों एवं निजी स्कूलों की संस्थाओं के प्रति इस कार्य को सुचारु ढंग से चलाने के लिए सहयोग के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आगे भी शहर के वे समाजसेवी जो रेड क्रास को सहयोग करना चाहते हैं, आगे आकर सहयोग करें.

यह भी पढ़ेंःराज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 111, रिम्स का कर्मचारी भी पाया गया कोरोना पॉजिटिव

उन्होने कहा कि पूरे देश में पूर्वी सिंहभूम का यह मॉडल एक उत्सुकता का विषय रहा है कि किस तरह जिला सूचना केन्द्र से प्राप्त हो रही सूचनाओं के आधार पर 24 घंटे के अंदर जरुरतमंदों के घरों में राशन पहुंच रहा है.

यह सब यहां के समाजसेवियों एवं कारपोरेट जगत एवं सामाजिक संस्थाओं के सहयोग और रेड क्रास के पेट्रन सदस्यों एवं रेड क्रास कार्यकर्ताओं के जज्बे के कारण ही सम्भव हो पाया है.

इधर रेड क्रास के सिंगल डोनर प्लेटलेट डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह ने जमशेदपुर ब्लड बैंक में एक जरूरतमंद की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए अपना प्लेटलेट डोनेशन किया. गौर हो कि प्रभुनाथ सिंह द्वारा अब तक 35 बार रक्तदान एवं 6 बार एसडीपी डोनेशन किया जा चुका है.

Last Updated : May 1, 2020, 10:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details