झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बिष्टुपुर तुलसी भवन में राखी मेला की शुरुआत, महिलाओं को सशक्त बनाने की पहल

जमशेदपुर के बिष्टुपुर तुलसी भवन में राखी मेला की शुरुआत हो गई. इस मेले में कई जिलों की महिलाएं अपने हाथों से बने उत्पादों को लेकर पहुंची हैं. इस मेले का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है.

By

Published : Jul 16, 2023, 8:08 PM IST

Rakhi Mela at Bishtupur
Rakhi Mela at Bishtupur

देखें वीडियो

जमशेदपुर:शहर के बिष्टुपुर तुलसी भवन में तीन दिवसीय राखी मेला का शुभारंभ रविवार को हो गया. इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है. इस राखी मेला का आयोजन मारवाड़ी महिला मंच जमशेदपुर शाखा द्वारा किया गया है. यह मेला मंगलवार 18 जुलाई तक चलेगा.

यह भी पढ़ें:गोड्डा में पहली बार पुस्तक मेला का आयोजन, नामचीन साहित्यकारों की मिल रही किताब

कथावाचक सीताराम शास्त्री ने रविवार को फीता काटकर और दीप जलाकर मेले का विधिवत उद्घाटन किया. इस मौके पर आयोजकों ने सीताराम शास्त्री को स्मृति चिन्ह और अन्य अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया. इस अवसर पर मंच अध्यक्ष बीना अग्रवाल ने बताया कि मेले में टोटल 51 स्टॉल लगे हैं. जिस पर महिलाएं अपना उत्पाद बेचेंगीं. उद्घाटन के अवसर पर प्रमुख रूप से सचिव सीमा अग्रवाल, जया डोकानिया, लता अग्रवाल, विभा दुदानी, बीना अग्रवाल, सीमा अग्रवाल, सीमा जावनपुरिया, रानी अग्रवाल, सरस्वती अग्रवाल, ललिता सरायवाला कंचन खीरवाल, आभा चूड़ीवाला आदि उपस्थित थी.

30 सालों से आयोजित हो रहा मेला: महिलाओं को सशक्त करने के लिए यह मेला पिछले 30 वर्षों से निरंतर लगाया जा रहा है. हर साल की तरह इस साल भी मेले में एक ही छत के नीचे जमशेदपुर सहित चाईबासा, रांची, कोलकाता, मुंबई आदि शहरों की महिलाएं अपने उत्पाद लेकर आयी हैं. इस मेले में एक ही स्थान पर राखी, बेड शीट, गिफ्ट आइटम, बंधनवार, साड़ी, लड्डू गोपाल की पोशाक, कुर्ती और गृह सज्जा के सामानों का भरपूर कलेक्शन है. इसके अलावा घर में उपयोग आने वाले हाथों से बने मंगोड़ी, अचार, पापड़, खजला भी उचित दाम पर मिल रहे हैं. सुबह से लेकर देर शाम तक मेले में काफी चहल पहल रही. मेला सुबह 10 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details