झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर: प्लाज्मा प्रीमियर लीग नहीं पीपल प्रीमियर लीग कहिए, जानें क्या है मामला

By

Published : May 19, 2021, 10:27 AM IST

जमशेदपुर में मरीजों के लिए खून और प्लाज्मा जुटाने के लिए शुरू की गई 'प्लाज्मा प्रीमियर लीग' का आयोजकों ने नाम बदल दिया है. लोगों से अधिक जुड़ाव और अधिक खून जुटाने के लिए अब इसे 'पीपल प्रीमियर लीग' के नाम से जाना जाएगा.

जमशेदपुर
पीपीएल प्रीमियर लीग

जमशेदपुर: लौह नगरी में नम्या फाउंडेशन की ओर से आयोजित की जा रही प्लाज्मा प्रीमियर लीग का नाम बदल दिया गया है. आईसीएमआर की संशोधित गाइडलाइन आने के बाद अब इसका नाम पीपल प्रीमियर लीग कर दिया गया है. इसके साथ ही 'प्लाज्मा' जुटाने के अभियान को फिलहाल होल्ड पर रख दिया गया है वहीं मरीजों के लिए रक्त जुटाया जा रहा है. इस अनूठी प्रतियोगिता में एक यूनिट खून के लिए विभिन्न टीम को चार प्वाइंट दिए जा रहे हैं. सप्ताह के अंत में इसके विजेता की घोषणा की जाएगी.

ये भी पढ़े-ब्लड बैंक में खेला गया पीपीएल का पहला मुकाबला, जानें कैसे

इनके बीच हुआ मुकाबला

मंगलवार को जमशेदपुर ब्लड बैंक में पीपीएल का मुकाबला दो टीम के बीच हुआ. इस दौरान मानगो टाइगर्स और एग्रिको हेल्पिंग हैंड्स की टीम आमने सामने थीं. मानगो टाइगर्स के मेंटर राज मिश्रा के मार्गदर्शन में महिला सशक्तीकरण का बेहतरीन उदाहरण देखने को मिला. पीपल प्रीमियर लीग में अबतक मानगो टाइगर्स के टीम के कप्तान को लेकर सस्पेंस टूटा. मानगो टाइगर्स लीग की पहली ऐसी टीम है जिसने महिला कप्तान को रक्तदान की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है.

मानगो टाइगर्स ने 124 रन बनाए

कॉलेज स्टूडेंट प्रीति भट्टाचार्जी मानगो टाइगर्स टीम की कप्तान हैं. वहीं टीम की ओनर पूजा अग्रवाल हैं. कोच बंटी गुप्ता के मार्गदर्शन में टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और एकतरफा मुकाबले में एग्रिको हेल्पिंग हैंड्स की टीम को बड़े अंतर से पीछे छोड़ दिया. मानगो टाइगर्स ने 31 यूनिट रक्त जमा करवाकर 124 रन जुटाए. वहीं जवाब में एग्रिको हेल्पिंग हैंड्स के कप्तान कौशिक स्वैन मात्र 12 रन ही जुटा सकें. हालांकि टीम का कुल स्कोर 20 रन है. कौशिक स्वैन ने बताया कि इस प्रदर्शन से वे असंतुष्ट नहीं हैं. बताया कि टीम के साथियों ने अथक प्रयास से पिछले कुछ दिनों में लगभग 15 प्लाज्मा डोनरों को जुटाया था. मुकाबले की पूर्व संध्या को आईसीएमआर की संशोधित गाइडलाइंस के बाद प्लाज्मा डोनेशन पर रोक लग गई है. ऐसे में आवश्यक तैयारियों का समय नहीं मिला. उन्होंने कहा कि खेल के मैदान में भी कई बार ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है. क्रिकेट में कई बार में अच्छा खेलकर भी डकवर्थ-लुइस और दूसरी नियमों के कारण टीम पिछड़ जाती है.

सबसे ऊपर मानगो टाइगर्स

बहरहाल एग्रिको हेल्पिंग हैंड्स टीम की खेल भावना भी प्रशंसनीय है. अबतक के संपन्न मैचों के अनुसार अंकतालिका में मानगो टाइगर्स की टीम सबसे ऊपर काबिज है. मंगलवार को संपन्न रक्तदान मुकाबले में नम्या फाउंडेशन की ओर से अंकित आनंद, पूर्णन्दू शेखर पात्रा, निखिल शारदा, इंदरजीत सिंह, गौरव कुशवाहा समेत दोनों टीमों के प्रतिनिधि मौजूद थे.


अबतक के मैचों के अनुसार स्कोर बोर्ड :-

1) मानगो टाइगर्स - 132
2) सोनारी वॉरियर्स - 54
3) जुगसलाई मास्क - 40
4) टेल्को रेड पैंथर्स - 36
5) एग्रिको हेल्पिंग हैंड्स - 20
6) बिष्टुपुर रोट्रैक्ट वॉरियर्स - 16
7) जमशेदपुर किंग्स गोलमुरी - 12
8) स्टील सिटी वॉरियर्स - 10
9) परसुडीह 3S - 10
10) मां रंकिनी कोविड केयर - 04
11) सीएमकेएस आदित्यपुर - 00

ABOUT THE AUTHOR

...view details