झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

घाटशिला: HCL के सुरदा खदान में मजदूर की मौत, मांइस के फोरमैन गंभीर रूप से घायल

घाटशिला के एचसीएल के सुरदा खदान के भीतर पत्थर से दबने से मजदूर की मौत हो गई है. वहीं, मांइस के फोरमैन गंभीर रूप से घायल हैं. जिनका इलाज एचसीएल के मऊभंडार स्थित कंपनी अस्पताल में चल रहा है.

By

Published : Dec 17, 2019, 4:56 PM IST

One worker death in HCL Surada mine at ghatshila
घयाल फोरमैन

घाटशिला: जिले के मुसाबनी स्थित हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के मुसाबनी ग्रुप ऑफ माइंस के सुरदा खदान में मंगलवार को अहले सुबह एक हादसा हो गया. जिसमे कंपनी में कार्यरत एक मजदूर की दबने से मौत हो गई. जबकि इनके साथ काम कर रहे माइंस के फोरमैन गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. जिनका इलाज एचसीएल के मऊभंडार स्थित कंपनी अस्पताल में चल रहा है.

देखें पूरी खबर

जानकारी के अनुसार, घटना उस समय घटी जब नाइट शिफ्ट में काम कर रहे मजदूर सुरदा माइंस के फेज-02 में माइंस के भीतर कॉपर अयस्क की लोडिंग स्किप के माध्यम से ट्रॉली में भरकर ले जा रहे थे. इस दौरान सुरदा फेज में काम करवा रहे ठेकेदार कमोनी राम और फोरमेन आर.उत्तम मजदूरों की टीम को लेकर माइंस के भीतर से कॉपर अयस्क को लोड कर ऊपर लाने का काम करवा रहे थे. इस दौरान ट्रॉली में अयस्क के साथ बड़ा पत्थर का टुकड़ा भी लोड हो गया. जिससे ऊपर चढ़ाने के दौरान ट्रॉली पत्थर सहित उलट कर गिर गया. जिसमें कंपनी के फोरमेन आर.उत्तम और इनके साथ काम कर रहे मजदूर शुरेश बानरा इसके चपेट में आ गए. जिसमे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए.

ये भी देखें- जैक ने जारी की मैट्रिक परीक्षा के फॉर्म भरने की तारीख, 18 दिसंबर से 6 जनवरी तक जमा होंगे आवेदन

घटना के बाद साथी मजदूरों ने आनन फानन में घटना की जानकारी कंपनी प्रबंधन को दी और दोनों घायल मजदूरों को कंपनी के वाहन से मऊभंडार स्थित एचसीएल कंपनी के अस्पताल में पहुंचाया. जहां मजदूर शुरेश बानरा की मौत अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो गई थी. जबकि फोरमैन आर.उत्तम का इलाज अस्पताल में चल रहा है. घटना की जानकारी मिलते ही एचसीएल के मजदूर और मजदूर संगठन अस्पताल पहुंचे और मृतक मजदूर और घयाल कर्मी के परिजनों को मुआवजा की मांग करने लगे. वहीं, कंपनी प्रबंधन इधर उधर भागते फिर रहे हैं.

कंपनी में काम करने वाले मजदूर और मजदूर नेताओं ने कहा की कंपनी से सुरक्षा की अनदेखी कर माइंस में काम करवाती है. जिसे बार बार कहने के बाद भी कोई सुधार नहीं होता है और इसका खामियाजा आये दिन गरीब मजदूर को अपनी जान गंवाकर उठाना पर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details