झारखंड

jharkhand

अनोखा सामूहिक विवाह समारोहः जमशेदपुर में 60 वर्ष से ऊपर के जोड़े की फिर होगी शादी, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Oct 30, 2023, 12:23 PM IST

जमशेदपुर में एक अनोखा सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन हो रहा है. जिसमें युवाओं की नहीं बल्कि बुजुर्गों की शादी होगी. कार्यक्रम का आयोजन बिष्टुपुर स्थित आंध्र प्रदेश श्री राम मंदिर में किया जाना है. राज्य में ऐसा आयोजन पहली बार होने जा रहा है. Mass marriage ceremony for senior citizen

Senior Citizen mass marriage ceremony
जमशेदपुर में 60 वर्ष से ऊपर के जोड़े की होगी शादी

जमशेदपुर में 60 वर्ष से ऊपर के जोड़े की होगी शादी

जमशेदपुर: शहर की एक सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था आगामी 19 नवंबर को सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है. कार्यक्रम बिष्टुपुर स्थित आंध्र प्रदेश श्री राम मंदिर में आयोजित किया जाएगा. समारोह में शामिल होने वाले जोड़ों को तीन हजार रुपए शुल्क जमा करना होगा. इस शुल्क को शादी के दौरान होने वाली पूजा और भोजन में खर्च किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:देखें Video: धनबाद में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन

झारखंड में पहली दफा होने जा रहा ऐसा कार्यक्रम:शादी समारोह में वैसे जोड़ों को ही प्रवेश मिल रहा है जिनकी उम्र 60 साल हो चुकी है. साथ ही जिनकी पहले शादी हो चुकी है. दरअसल तमिल समुदाय में साठ साल के बाद फिर शादी करने का रिवाज है. जिस संस्था के द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, उनका दावा है कि यह कार्यक्रम झारखंड मे पहली दफा होने जा रहा है.

इस संबंध में झारखंड श्रीवरी सेवा दल संस्थान ने बताया कि जमशेदपुर में काफी संख्या में तमिल समुदाय के लोग रहते हैं. तमिल समुदाय में साठ साल होने के बाद एक बार फिर से शादी होती है. जिसमें बेटा-बेटी, पोता-पोती, नाती-नातिन शामिल होते हैं. विवाह काफी धूमधाम से और विधि विधान से किया जाता है. कई लोग इसे नहीं कर पाते हैं, इस कारण इस बार यह आयोजन किया जा रहा है.

इस सामूहिक विवाह समारोह में कोई भी हिंदू समाज के लोग जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, पंजीयन करा सकते हैं. संस्थान ने बताया कि झारखंड में यह कार्यक्रम पहली दफा होने जा रहा है. 110 जोड़ों का पंजीयन किया जाएगा. हालांकि अभी तक 100 लोगों ने पंजीयन करा लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details