झारखंड

jharkhand

गुड़ की मिठासः पटमदा में बनता है खजूर का गुड़, जानिए क्या है खासियत

By

Published : Jan 12, 2021, 5:31 PM IST

पूर्वी सिंहभूम जिला का पटमदा अपने गुड़ से लोगों की जुबान में रस घोल रहा है. भादूडीह गुड़ के साथ-साथ बंगाल के किसानों को रोजगार भी मुहैया करा रहा है और आमदनी का असवर प्रदान कर रहा है.

khajur-gud-production-in-village-of-patmada-in-jamshedpur
गुड़ की मिठास

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिला का पटमदा क्षेत्र खेती के लिए पहचाना जाता है. यहां की मिट्टी और जलवायु के कारण इस क्षेत्र के कई इलाके में खजूर के पेड़ बड़े पैमाने में पाए जाते हैं. जमशेदपुर शहर से लगभग 20 किलोमीटर दूर पटमदा के भादूडीह गांव में काफी संख्या में खजूर के पेड़ पाए जाते हैं. मकर संक्रांति से तीन माह पूर्व बंगाल के बांकुड़ा जिला के किसान पटमदा के भादूडीह गांव में आते हैं. 50 से 60 की संख्या में बंगाल से आए किसान गांव के सभी खजूर का पेड़ किराए पर लेकर परंपरागत तरीके से खजूर पेड़ के रस निकालकर उससे गुड़ बनाते हैं. उनका गुड़ जमशेदपुर शहर और आस पास के इलाके में लोगों को मिठास देता है.

SPECIAL REPORT: खजूर गुड़ की मिठास


कैसे बनाते है पाटाली या खजूर गुड़
मकर संक्रांति से तीन माह पूर्व बंगाल से आए किसान अलग-अलग खेमों में बंट कर ग्रामीणों से उनका खजूर का पेड़ 120 रुपये प्रति पेड़ के हिसाब से किराए पर लेते हैं. किसानों के एक खेमा में 5 से 7 किसान शामिल रहते हैं. एक खेमा 300 से 400 खजूर के पेड़ को तीन माह के लिए अपने अधीन कर उनकी देखभाल करता है. इस दौरान किसान गांव में ही अलग अलग जगहों पर अस्थाई ठिकाना बनाते है. किसान घड़े को शाम के वक्त पेड़ पर चढ़कर इस तरह से बांधा जाता है और पेड़ को छील दिया जाता है जिससे खजूर पेड़ का रस घड़े में गिरता है. पूर्व में मिट्टी के छोटे घड़े को बांधा जाता था लेकिन उसके टूटने के कारण अब प्लास्टिक के घड़े का इस्तेमाल होता है. बूंद-बूंद गिरने वाले रस से घड़ा भर जाता है. जिसे सूरज निकलने के समय उतारा जाता है. पेड़ पर चढ़ने और उतरने के दौरान किसान देसी जुगाड़ का इस्तेमाल कर 30 से 40 फुट की ऊंचाई तक पेड़ पर चढ़ते और उतरते हैं.

गुड़ बनाते कारीगर

जमीन खोदकर बनाते हैं चुल्हा
अपने अस्थाई ठिकाना के पास किसान मिट्टी खोदकर 6 फीट का चूल्हा बनाते हैं. जिसके दूसरे सिरे पर चिमनी जैसा ढांचा बनाया जाता है, चूल्हे जलाने के लिए सुखी लकड़ियों का इस्तेमाल करते हैं. एक बड़ी सी कड़ाही में खजूर के रस को पकाया जाता है. जिसे लकड़ी की बनी बड़े कलछी से मिलाया जाता है रस के पकने के बाद उसे दूसरी कढ़ाई में डालते है और रस को गाढ़ा होने तक मिलाया जाता है.


सांचे में डालते हैं पका रस

जमीन में ही गोल सांचा बनाया जाता है, जिसपर एक सूखा कपड़ा बिछाकर गहरे सांचे में पके हुए रस को डालते हैं, जो महज 30 मिनट में रस सूख जाता है और उसे आसानी से सांचा से निकाला जाता है. पाटाली जिसे खजूर गुड़ कहते है बनकर तैयार होता है जिसे कागज में पैक कर किसान बेचते हैं. एक गुड़ का वजन 500 ग्राम के करीब होता है. इस पूरी प्रक्रिया में किसी तरह की कोई मिलावट नहीं होती है.

सांचे में डाला गया गुड़
किराए पर मिलता है खजूर का पेड़े

पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिला से आए किसान मसिफुर मंडल ने बताया है कि ठंड के सीजन में यहां आते है एक किसान 50 पेड़ किराए पर लेते हैं, प्रतिदिन 50 से 60 किलो खजूर गुड़ बनाते है. बंगाल से झारखंड में यहां पैसा ज्यादा मिलता है अच्छी आमदनी होती है. इसलिए तीन महीने के लिये गुड़ बनाने का काम यहां करते है और मकर संक्रांति में घर लौट जाते हैं फिर बंगाल में मछली पालन और गर्मी में ताल का गुड़ बनाते है.

इसे भी पढ़ें- मेट्रो सिटीज की तरह आगे बढ़ रहा जमशेदपुर, पहली बार इस राइड का लुत्फ ले रहे सैलानी

खजूर के एक पेड़ से प्रतिदिन 5 से 8 लीटर तक रस निकलता है. रस के लिए पेड़ पर चढ़ने वाला रमजान मंडल का कहना है कि प्रतिदिन 150 पेड़ पर चढ़ते उतरते हैं. रस से बनाये गुड़ की मांग ज्यादा है. इस गुड़ से रसगुल्ला, खीर, पीठा और कई व्यंजन बनाए जाते हैं. झारखंड में इस इलाके में खजूर पेड़ ज्यादा हैं, इसलिए यहां आते है बंगाल में काम का अभाव है यहां रोजगार मिल जाता है. भादूडीह गांव के किसान खेती करने में व्यस्त रहते है उन्हें भी बंगाल के किसानों के आने का इंतजार रहता है. गांव के ग्रामीण शिवशंकर सिंह बताते हैं कि गांव में खजूर का पेड़ ज्यादा संख्या में हैं, हम बंगाल के किसान को पेड़ भाड़ा में दे देते हैं, हमें भी लाभ मिलता है और किसानों को भी रोजगार मिल जाता है.


खजूर गुड़ से बनते हैं खास पकवान

ठंड में गुड़ की खपत ज्यादा होती है और मकर पर्व में खजूर गुड़ की खास डिमांड रहती है. जिसे खरीदने के लिए शहर के दुकानदार गांव पहुंचकर थोक भाव मे गुड़ खरीदकर ले जाते हैं. दुकानदार राजेश का कहना है कि यहां बिना मिलावट के शुद्ध पाटाली गुड़ मिल जाता है और भाव भी सही मिलता है. शहर में मिलने वाली गुड़ से सबसे बेहतर क्वालिटी का गुड़ है. दुकानदारों के अलावा शहर से लोग पाटाली गुड़ के लिए सुबह-सुबह गांव चले आते हैं. ग्राहक यूसुफ का कहना है कि शहर में मिलने वाला गुड़ से यह गुड़ ज्यादा स्वादिष्ट होता है इसलिए यहां आते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details