झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर में दुर्गा पूजा के विभिन्न रंग, पूजा पंडालों की खूबसूरती देख लोग रह जाएंगे हैरान

By

Published : Oct 1, 2019, 9:54 PM IST

जमशेदपुर में दुर्गा पूजा का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है. जमशेदपुर में दुर्गा पूजा के अवसर पर जगह-जगह विभिन्न तरह के पंडाल बनाए गए हैं. किसी पंडाल के माध्यम से बौद्ध के संदेश को प्रचारित किया जा रहा है तो कहीं पंडाल ऐसे बनाए जा रहे हैं जिसकी सुंदरता को देखकर ही लोग अचंभित हो जांए.

जमशेदपुर में दुर्गा पूजा

जमशेदपुर: पूरे भारत में दुर्गा पूजा का त्योहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. दुर्गा पूजा के अवसर पर लोग विभिन्न पंडालों में घूमने-फिरने जाते हैं, मां दुर्गा की विशाल मूर्ति की स्थापना होती है. ऐसे में पूजा पंडालों को हर जगह बेहतर बनाने की कवायद शुरू हो गई है. इसी क्रम में दुर्गा पूजा के अलग-अलग रंग जमशेदपुर में दिखने लगे हैं.

पंडाल देंगे संदेश
जमशेदपुर में दुर्गा पूजा के अवसर पर जगह-जगह विभिन्न तरह के पंडाल बनाए गए हैं. किसी पंडाल के माध्यम से बुद्ध के संदेश को प्रचारित किया जा रहा है तो कहीं पंडाल ऐसे बनाए जा रहे हैं जैसे कहीं बने ही न हो. इस बार जमशेदपुर में कहीं विदेश में बनी व्हाइट टेंपल जैसा प्रारूप बनाया गया है. तो वहीं, देश में बनी अयोध्या मंदिर के जैसा पूजा पंडाल भी बनाया गया है. कारीगरों की महीनों की मेहनत से सचित्र ईश्वर की प्रतिमा दिख रही है.

ये भी पढ़ें-सिक्कों से बनाई जा रही मूर्ति बनी आकर्षण का केंद्र, 1957 से हर साल यहां होती है पूजा


गोलमुरी का पूजा पंडाल
विश्व में शांति का संदेश देने वाले भगवान गौतम बुद्ध की प्रतिमा इस बार गोलमुरी के प्लेट मैदान में देखने को मिलेगी. यहां युवाओं की टोली को शांति, शिक्षा, समानता का पाठ भी पढ़ाया जाएगा. इस पंडाल में गौतम बुद्ध की जीवनी को बाल काल से लेकर जीवन के अंतिम क्षणों तक को तस्वीर के माध्यम से और उस पर लिपि बनाकर दर्शाई जाएगी.

गोलमुरी का पूजा पंडाल


एग्रिको पूजा पंडाल
एग्रिको में बना पूजा पंडाल इस बार काफी आकर्षक बनाया गया है. एग्रिको के पूजा पंडाल को बैंकॉक के व्हाइट टेंपल के तर्ज पर बहुत ही खूबसूरत बनाया गया है. इसे बनाने के लिए एल्युमिनियम फॉयल पेपर का इस्तेमाल किया गया है. इसे बनाने में लगभग 11 लाख रुपए का खर्च आएगा. वहीं, यहां के दुर्गा माता की प्रतिमा को मोतियों से सजाया जा रहा है.

एग्रिको पूजा पंडाल

ये भी पढ़ें-देश के अलग-अलग राज्यों में नवरात्रि का उल्लास, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु


सिदगोड़ा पूजा पंडाल
सिदगोड़ा के सिनेमा मैदान में बनाए गए पूजा पंडाल में अयोध्या के भव्य राम मंदिर की तस्वीर दिखेगी. सिदगोड़ा के दुर्गा पूजा पंडाल में भगवान हनुमान के सीने से भगवान राम और सीता की तस्वीर को खींचता हुआ दृश्य लोगों के लिए कौतूहल का विषय बनेगा. पश्चिम बंगाल के हुगली से आए 40 से अधिक कारीगर पिछले 2 महीनों से रात-दिन एक कर इसका निर्माण कर रहे हैं. पंडाल निर्माण में लगे मुख्य कारीगरों ने बांस,प्लाई, मिट्टी, पत्ते सिल्क की कलाकृतियां से इसे भव्य बनाने की कल्पना को साकार किया है.

सिदगोड़ा पूजा पंडाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details