झारखंड

jharkhand

जमशेदपुर का पारा 42 डिग्री पार, प्राइवेट स्कूलों के समय में हुआ बदलाव

By

Published : Apr 18, 2023, 8:03 AM IST

जमशेदपुर में गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. यहां पारा 42 डिग्री के पार चला गया है. इसे देखते हुए निजी स्कूलों के समय में भी परिवर्तन किया गया है. हालांकि अभी तक सरकार की तरफ से स्कूलों की टाइमिंग को लेकर किसी भी तरह की गाइडलाइन जारी नहीं की गई है.

Changes in timings of private schools due to heat in Jamshedpur
Changes in timings of private schools due to heat in Jamshedpur

जमशेदपुर: पूर्वी सिंहभूम जिले में अप्रैल महीने में ही गर्मी ने अपना प्रचंड रूप दिखाना शुरू कर दिया है. तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. सोमवार में जमशेदपुर में तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री रहा, यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है. हवा की आद्रता की अधिकतम मात्रा 46 प्रतिशत और न्यूनतम 31 प्रतिशत रही. जाहिर सी बात है कि बढ़ते तापमान ने लोगों के रोज के टाइम टेबल पर असर डाला है.

ये भी पढ़ें:सावधान! झारखंड में आग उगल रहा सूरज, पारा 43 डिग्री के पार, चार दिन बाद 44 डिग्री से होगा सामना, देखें अपने जिले का तापमान

गर्मी बढ़ने के साथ ही दोपहर में सड़कें सूनी हो जा रही हैं. लोग शाम होने के बाद ही घर से बाहर निकल रहे हैं. इस गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों को हो रही है. कई स्कूलों में गर्मी के कारण बच्चों के बीमार पड़ने की खबरें भी आ रही हैं. इसी को देखते हुए कई सामाजिक संगठनों ने स्कूलों के समय में बदलाव की मांग की है. हालांकि कई निजी स्कूलों ने गर्मी और धूप को देखते हुए अपने समय में बदलाव किया है. मंगलवार से शहर के अधिकांश निजी स्कूलों ने सुबह साढ़े 6 बजे से दिन के साढ़े ग्यारह बजे तक क्लास कराने फैसला लिया है. जबकि सरकारी स्कूलों के समय को बदलने के लिए सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आया है.

बाजार में ग्राहकों की कमी:नहीं, बढ़ते तापमान के कारण जमशेदपुर के बाजारों में ग्राहकों की काफी कमी देखी जा रही है. ग्राहकों की कमी होने से दुकानदार काफी परेशान नजर आ रहे हैं. शहर के मुख्य बाजार साकची, बिष्टुपुर, जुगसलाई सहित अन्य बाजारों के दुकानों में ग्राहक शाम के पांच बजे के बाद ही आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details