झारखंड

jharkhand

यूट्यूब से सीखा जाली नोट बनाना, 50 हजार रुपये तक का जाली नोट बाजारों में खपाया

By

Published : Mar 14, 2021, 5:21 PM IST

जमशेदपुर के मानगो से पुलिस ने जाली नोट बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. आरोपी आफताब ने यूट्यूब से जाली नोट बनाने सिखा उसके बाद उसने नोट बनाकर बाजारों में खपाना शुरू कर दिया है. आफताब ने अब तक 40 से 50 हजार रुपये तक का जाली नोट बाजारों में खपा दिया है.

Accused of making duplicate notes arrested in jamshedpur
आरोपी गिरफ्तार

जमशेदपुर:मानगो थाना क्षेत्र में पुलिस ने छापेमारी कर जाली नोट और जाली सर्टिफिकेट बनाने वाले आफताब को गिरफ्तार कर लिया है. मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी ने बताया है कि यूट्यूब से सीख कर आफताब जाली नोट बनाता था और कई संस्थानों का जाली सर्टिफिकेट भी बनाता था, आफताब को जेल भेज दिया गया है.

जानकारी देते एसएसपी



मानगो थाना क्षेत्र के गुलाबबाग फेस 2 में रहने वाले आफताब को जाली नोट बनाने के मामले में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने आफताब के घर से जाली नोट बनाने वाला प्रिंटर, जाली नोट और जाली सर्टिफिकेट भी बतामद किया है. एसएसपी डॉ एम तमिल वानन ने बताया है कि आफताब ने पुलिस के सामने कई राज खोले हैं, आफताब ने पुलिस को बताया कि वह पहले नोट को स्कैन करता था, उसके बाद सामान्य प्रिंटर से प्रिंट करता था, प्रिंट किए हुए नोट को वह शाम के समय अंधकार में फल, सब्जी जैसे छोटे दुकानों को देकर चलाया करता था, धीरे धीरे उसने जाली सर्टिफिकेट भी बनाना शुरू किया, जिसके लिए वह लोगों से पैसा लेता था, नोट को बनाने के लिए वह बॉन्ड पेपर को भी इस्तेमाल करता था.

आफताब में अब तक बाजार में चलाए 40 से 50 हजार के जाली नोट
एसएसपी ने बताया कि आफताब यूट्यूब से देखकर जाली नोट बनाना सीखा था, आफताब ने पुलिस को बताया कि वह महाराष्ट्र के लातूर में काम करता था, वहां उसे कम पैसा मिलता था, एक दिन उसने यूट्यूब में देखकर जाली नोट बनाना सीखा और धीरे-धीरे नोट बनाने लगा, वो जाली नोट के अलावा जाली सर्टिफिकेट भी बनाता था, जिसके लिए 300 से 1500 रुपए लेता था, यह काम पिछले एक महीने से वह कर रहा था, अब तक बाजार में उसने लगभग 40 से 50 हजार तक के नकली नोट चला दिए हैं.

छामेपारी में ये हुआ बरामद
पुलिस कप्तान ने बताया कि आफताब के घर से 500 रूपये का 40 नकली नोट, 100 रूपये का 10 नकली नोट, 500 रूपये का नकली नोट का 72 पेपर सीट, 50 रूपये का नकली नोट का 1 पेपर सीट, एक काले रंग का एक कंपनी का पुराना लैपटॉप, एक काले रंग का प्रिंटर, एक मॉनीटर, एक की-बोर्ड, तीन माउस, एक धारदार चाकु, एक पेन ड्राईव के अलावा बबलु कुंभकार नामक व्यक्ति का झारखंड अधिविध परिषद, रांची के नाम से मैट्रीक का बना नकली दस्तावेज, शहनवाज आलम का रांची युनिर्वसिटी के नाम से बी कॉम का नकली अंक पत्र, मो अरशद खान के नाम से अल-कबीर पॉलिटेकनिक का नकली अंक पत्र, शेख फिरोज के नाम से कर्नाटक से नकली डिप्लोमा का दस्तावेज, चन्द्रमा दास के नाम से मुसाबनी माइन्स इंटर कॉलेज, बिहार इंटरमीडिएट एजुकेशन काउन्सिल का नकली अंक पत्र, मोतबरेज आलम के नाम से हिन्दी साहित्य सम्मेलन इलाहाबाद का नकली अंक पत्र, सुबोध प्रसाद का औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रांची से राष्ट्रीय व्यवसाय प्रमाण पत्र का नकली प्रमाण पत्र, नुरूदिन खान का नकली पासपोर्ट का फोटो कॉपी, मदिना राय आयशा फातमा का दारूल काजा इमरत सरिया झारखंड, बिहार, उडिशा के नाम से बना नकली मैरिज सर्टिेफिकेट, एक गोल ऑरिजनल अंकित किया गया नकली होलोग्राम, एक पत्ता वर्गाकार ऑरिजनल अंकित किया हुआ नकली होलोग्राम, अब्दुला खुर्शीद के नाम से बना नकली आधार कार्ड बरामद किया गया है.

फल विक्रेताओं के पास पुलिस ने आफताब को पकड़ा
एसएसपी डॉ एम तमिल वानन ने बताया कि जुगसलाई के पास आफताब आलम ने फल दुकान से 50 रुपए का फल लिया और उसे 500 का नोट दिया. चेंज नहीं होने की बात पर वह दुकानदार से उलझ गया. इसी बीच मौके पर पीसीआर वाहन पहुंच गया. पुलिस को देखकर आफताब ने नोट को फाड़कर फेंक दिया. उसकी इस हरकत से पुलिस को शक हुआ और पुलिस ने उसे पकड़ लिया. उन्होंने बताया कि जिन लोगों के नाम का जाली दस्तावेज पुलिस को मिला है, पुलिस उनकी जांच कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई करेगी, इसके अलावा अब तक आफताब ने किन किन का दस्तावेज बनाया है, उसपर भी कार्रवाई होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details