झारखंड

jharkhand

मसानजोर डैम पर प्रतिदिन पहुंच रहे हजारों सैलानी, सैकड़ों लोगों को मिल रहा रोजगार

By

Published : Jan 3, 2020, 5:58 PM IST

दुमका का मसानजोर डैम काफी प्रसिद्ध है. नववर्ष के 15 दिनों तक यहां झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल से पर्यटक काफी संख्या में आते हैं और काफी एंजॉय करते हैं.

मसानजोर डैम
Masanjor Dam in dumka

दुमका: झारखंड की उपराजधानी दुमका मयूराक्षी नदी पर अवस्थित है. यहां मसानजोर डैम है, जिसके चारों ओर की प्राकृतिक दृश्य इतनी खूबसूरत है कि हजारों सैलानी रोजाना इसे देखने के लिए यहां पहुंचते हैं.

देखें पूरी खबर

यहां काफी एंजॉय करते हैं पर्यटक
मसानजोर डैम के चारों ओर ऊंचे-ऊंचे पहाड़, खूबसूरत वादियां, आकर्षक पार्क, कलकल बहती मयूराक्षी नदी का पानी यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. खासतौर पर नववर्ष के 15 दिनों तक यहां झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल से पर्यटक काफी संख्या में आते हैं और यहां काफी एंजॉय करते हैं. लोग वोटिंग का लूप्त उठाते हैं, पिकनिक मनाते हैं और पूरे साल के लिए एक पॉजिटिव एनर्जी प्राप्त कर खुशी-खुशी अपने घर लौटते हैं.

ये भी पढ़ें-पाकुड़ में झारखंड-बंगाल सीमा पर बंगाल के उपद्रवियों ने मचाया बवाल, दोनों राज्यों की पुलिस कर रही कैंप

बोटिंग की शुरुआत
मसानजोर आए सैलानियों ने ईटीवी भारत से अपना अनुभव शेयर किया. पर्यटकों ने कहा कि यहां आकर उन्हें काफी अच्छा लगा और यहां की प्राकृती को वे काफी इंजॉय किए. सैलानी इस स्थल की काफी प्रशंसा करते नजर आए. पिछले साल से यहां वोटिंग का शुरुआत किया गया था, जिसका लोग खूब आनंद उठाते हैं.

रोजी-रोटी का साधन
मसानजोर डैम आकर पर्यटक आनंद तो उठाते ही हैं, साथ ही यहां आने वाले पर्यटकों की वजह से सैकड़ों लोगों को रोजगार प्राप्त होता है. स्थानीय और दूर-दराज के लोग भी यहां आकर अपना व्यापार कर अच्छा मुनाफा कमा कर आजीविका प्राप्त करते हैं. दुकानदारों का कहना है कि यह सैलानी ही उनके रोजी-रोटी का साधन है.

ये भी पढ़ें-पाकुड़ में झारखंड-बंगाल सीमा पर बंगाल के उपद्रवियों ने मचाया बवाल, दोनों राज्यों की पुलिस कर रही कैंप

काफी संख्या में आएंगे सैलानी
अभी इस पर्यटन स्थल पर बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के सैलानी आते हैं. अगर इस प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को सरकारी स्तर पर और विकसित कर दिया गया तो पूरे देश के पर्यटन मानचित्र पर इसका महत्वपूर्ण स्थान हो सकता है, जिससे काफी संख्या में यहां सैलानी आएंगे, जिससे रोजगार के भी नए-नए अवसर पैदा होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details