झारखंड

jharkhand

दुमका में राष्ट्रीय बांस मेला का आयोजन, कई देशों के उद्यमियों ने लिया भाग

By

Published : Sep 18, 2019, 4:15 PM IST

दुमका में विश्व बांस दिवस के मौके पर 2 दिवसीय राष्ट्रीय बांस कारीगर मेले का आयोजन किया गया है. इस मेले के उद्धाटन राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया. इस दौरान मुख्य सचिव डीके तिवारी और उद्योग विभाग के सचिव के रवि सहित राज्य के कई पदाधिकारी मौजूद रहें.

कारीगर मेले का आयोजन

दुमका: विश्व बांस दिवस के मौके पर झारखंड की उपराजधानी दुमका में 2 दिवसीय राष्ट्रीय बांस कारीगर मेले की शुरुआत हो गई है. इस मेले का उद्घाटन बुधवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने किया. इस दौरान मुख्य सचिव डी के तिवारी, उद्योग विभाग के सचिव के रवि कुमार सहित राज्य के कई अधिकारी मौजूद रहें.

देखें पूरी खबर

15 राज्यों के 5 हजार बांस कारीगरों ने लिया हिस्सा

राष्ट्रीय बांस कारीगर मेले के आयोजन में 15 राज्यों के लगभग 5 हजार बांस हस्तशिल्प से जुड़े कारीगरों ने भाग लिया. मेले में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सभी कारीगर अपने अनुभव और विधा को एक दूसरे से साझा करेंगे. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बांस कारीगरों को उनके उत्पाद का सही मूल्य दिलाना और उनके व्यवसाय को उचित बाजार दे पाना है. इस अवसर पर राज्यपाल ने मेले में आए बांस कारीगरों को टोकन के तौर पर आईकार्ड प्रदान किया है, इसके साथ ही बांस के सामानों को बनाने के औजार और टूल्स कीट भी प्रदान किए हैं.

आयोजन में कई देशों के उद्यमी ले रहे हैं भाग

राष्ट्रीय बांस कारीगर मेले के आयोजन में यूएई, नेपाल और नार्वे के कई बांस हस्तशिल्प से जुड़े व्यवसायी भाग ले रहे हैं. इस दौरान बांस आधारित उद्योग और क्राफ्ट के बदलते जमाने के हिसाब से लाइव प्रेजेंटेशन भी होगा, साथ ही बांस प्रोसेसिंग प्लांट की प्रदर्शनी लगाई गई है. जिसमें कई तरह के बांसों का प्रदर्शन कर कारीगरों को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी.

ये भी पढ़ें:- लाठी-डंडे से पीट-पीटकर की थी हत्या, 6 लोगों को उम्रकैद

मुख्य सचिव देंगे बांस उद्योग को बढ़ावा

राष्ट्रीय बांस कारीगर मेले के उद्धाटन के मौके पर झारखंड सरकार के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने कहा कि बांस उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही है. हाल ही में राज्य सरकार ने ईकॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के साथ ओएमयू किया है. जिसमें बांस से बने समानों को ऑनलाइन बेचा जाएगा. उन्होंने लोगों से यह आह्वान करते हुए कहा कि सब मिलकर बांस उद्योग को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे.

ये भी पढ़ें:- विधायक जीतू चरण राम को बनाया बंधक, विधायक समेत चार लोगों के खिलाफ दिया थाने में आवेदन

उद्धाटन के मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने बांस उद्योग को बढ़ावा देते हुए कहा कि इस क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएं हैं. खासतौर पर इस उद्योग में जनजातीय और पिछड़े समुदाय के लोग जुड़े हैं. उनके जीवन में समृध्दि लाने के लिए इस उद्योग को और आगे लाने की जरुरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details