झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

बाबा बासुकिनाथ के तिलकोत्सव में उमड़ी भक्तों की भीड़, बसंत पंचमी पर मिथिलांचल के श्रद्धालुओं से पटा मंदिर परिसर

दुमका के जरमुंडी प्रखंड स्थित बाबा बासुकिनाथ मंदिर परिसर में बाबा फौजदारी की विशेष पूजा की गई. इस अवसर पर मिथिलांचल के शिव भक्तों ने महादेव के तिलक की रस्म विधि-विधि से पूरी की. साथ ही पूजा-अर्चना कर मंगलकामना की. इस दौरान आस्था का अद्भुत नजारा मंदिर परिसर में नजर आया.

Devotees Gathered In Baba Basukinath Tilkotsav
Baba Basukinath

By

Published : Jan 27, 2023, 1:07 PM IST

Updated : Jan 27, 2023, 1:15 PM IST

देखें वीडियो

दुमका:जिले के प्रसिद्ध बाबा बासुकिनाथ मंदिर में बसंत पंचमी के अवसर पर गुरुवार देर रात बाबा फौजदारीनाथ का तिलकोत्सव हुआ. मिथिलांचल के श्रद्धालुओं ने पारंपरिक रीति-रिवाज से बाबा बासुकीनाथ को तिलक चढ़ाया. इस दौरान प्रशासन की ओर से मंदिर प्रांगण में सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे. वहीं बाबा बासुकिनाथ के तिलकोत्सव कार्यक्रम को लेकर पूरा मंदिर परिसर भक्तों से खचाखच भरा था. मंदिर परिसर में आस्था का हुजूम उमड़ पड़ा था. ऐसा लग रहा था कि पूरा शिवलोक ही मंदिर परिसर में उतर आया है. गुरुवार की देर रात बाबा का तिलकोत्सव हो जाने के बाद श्रद्धालुओं के बीच महाप्रसाद का वितरण किया गया.

ये भी पढे़ं-बाबा बैजनाथ का हुआ तिलक, मिथिलांचल से पहुंचे श्रद्धालुओं ने शुरू की होली

मिथिलांचल के लोग चढ़ाते हैं बाबा को तिलकःबताते चलें कि पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर वर्ष बाबा फौजदारीनाथ का तिलकोत्सव मनाया जाता है. इस अवसर पर मिथिलांचल के श्रद्धालुओं के द्वारा महादेव को तिलक चढ़ाया जाता है. मिथिलांचल के श्रद्धालु मां पार्वती को अपनी बहन और बाबा फौजदारीनाथ को अपना बहनोई मानते हैं. इसलिए मिथिलांचल के लोग वर्षों से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए तिलकोत्सव मनाने बाबा के दरबार में पहुंचे थे. वहीं तिलकोत्सव के दिन बाबा बासुकिनाथ को मिथलांचल के लोग अबीर-गुलाल अर्पित करते हैं. इसी के साथ होली की शुरुआत हो जाती है. श्रद्धालु महादेव पर अबीर-गुलाल अर्पित करने के बाद एक-दूसरे को भी रंग-गुलाल लगा कर खुशियां मनाते हैं.

प्रशासन की ओर से मंदिर परिसर में सुरक्षा के किए गए थे कड़े प्रबंधः वहीं मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे.तिलकोत्सव में शामिल होने आए श्रद्धालुओं को किसी प्रकार का असुविधा ना हो इसका भी प्रशासन द्वारा विशेष ध्यान रखा गया था. इस दौरान पूरे मंदिर परिसर और मंदिर के आसपास सुरक्षा के लिहाज से पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी. पुलिस पदाधिकारी घूम-घूम कर पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए थे.

भक्तों ने फौजदारीनाथ की पूजा कर मंगलकामना कीःबसंत पंचमी के दिन बाबा बासुकिनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी. श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध तरीके से बाबा फौजदारीनाथ को जलार्पण किया और विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर आशीर्वाद लिया. इस दौरान भक्त हर-हर महादेव और बोल बम के जयकारे लगा रहे थे. पूजा-अर्चना को पहुंचे श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह नजर आ रहा था.

Last Updated : Jan 27, 2023, 1:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details