झारखंड

jharkhand

दुमका में मिलों से निकलने वाले दूषित जल से खेती योग्य भूमि को नुकसान, ग्रामीण परेशान

By

Published : Feb 5, 2020, 6:30 PM IST

दुमका के औद्योगिक क्षेत्र के फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित जल से लगभग 100 बीघा खेती योग्य भूमि खराब हो चुकी है. इससे खेत की उर्वरता नष्ट हो जाने से फसल का उत्पादन बंद हो चुका है. इससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है.

दुमका में मिलों से निकलने वाले दूषित जल से खेती योग्य भूमि को नुकसान, ग्रामीण परेशान
परेशान ग्रामीण

दुमकाः जिले के सदर प्रखंड के हरिपुर पंचायत के औद्योगिक क्षेत्र के फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित जल से लगभग 100 बीघा खेती योग्य भूमि खराब हो चुकी है. साथ भूमि की उर्वरता नष्ट हो जाने से अब उसमें फसल का उत्पादन बंद हो चुका है. इससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है.

देखें पूरी खबर

क्या कहते हैं ग्रामीण

खेती योग्य भूमि के खराब हो जाने से ग्रामीण काफी परेशान हैं. उनका कहना है कई वर्षों से हमारे खेत मे फसल का उत्पादन नहीं हो रहा है. उनका कहना है कि फैक्ट्री प्रबंधन से हमने कई बार शिकायत की पर वे सुनते ही नहीं. ग्रामीणों का कहना है कि मिलों से जो दूषित जल निकलता है उसे पीकर हमारे मवेशी की जान तक चली गई है. साथ ही इस पानी की जब निकासी होती है तो वह गर्म रहता है जिससे किसी की झुलसने की संभावना रहती है.

और पढ़ें- पेयजल एवं स्वच्छता विभाग मंत्री मिथलेश ठाकुर ने लिया पदभार, कहा- राज्य में नहीं होगी पानी की समस्या

क्या कहती हैं उपायुक्त

इस संबंध में जिले की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने बताया कि मामला गंभीर है और वह अधिकारियों की टीम को जांच के लिए भेजेगी. उन्होंने आवश्यक कार्रवाई की बात कही है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details