झारखंड

jharkhand

धनबाद में पोएला बैशाख की धूम, बंगाली समुदाय ने निकाली प्रभातफेरी, महिलाओं ने किया नृत्य

By

Published : Apr 15, 2022, 10:57 AM IST

धनबाद में पोएला बैशाख धूमधाम से मनाई जा रही है. इस अवसर पर बंगाली समुदाय ने प्रभातफेरी निकाली. महिलाएं नृत्य कर रही हैं. सभी एक दूसरे को नववर्ष पोएला बैशाख की बधाई दे रहे हैं. विधायक राज सिन्हा ने भी लोगों को शुभकामनाएं दी.

Poela Baishakh in celebrated Dhanbad
Poela Baishakh in celebrated Dhanbad

धनबाद: कोयलांचल में बंगाली समुदाय से जुड़े लोगों ने धूमधाम से पोएला बैशाख का स्वागत कर नववर्ष मना रहे हैं. इस मौके पर धनबाद के जेसी मल्लिक हीरापुर और लिंडसे क्लब से प्रभातफेरी निकाली गई. इस दौरान सड़कों पर बंगाली समुदाय की महिलाओं ने नृत्य भी किया और सबका मन मोह लिया. संगीत और मधुर गायन से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया. बच्चे, महिलाएं पुरुष अपने पारंपरिक परिधान में नए वर्ष का स्वागत करते नजर आए. स्थानीय विधायक राज सिन्हा भी प्रभात फेरी में पहुंचे और लोगों को बंगाली नववर्ष पोएला बैशाख की शुभकामनाएं दी.

बंगाली समुदाय के लिए बैशाख का पहला दिन बहुत महत्व रखता है. इस दिन बंगाली समुदाय के नए साल की शुरुआत होती है. बंगाल में इसे पोइला बोइशाख के नाम से जाना जाता है. ये त्योहार 15 अप्रैल के दिन मनाया जाता है. इस दिन बंगाली लोग एक-दसूरे को गले मिलकर नए साल की शुभकामनाएं देते हैं. जिसमें वो शुभो नबो बोरसो कहते हैं. इसका अर्थ 'नया साल मुबारक हो' होता है. बता दें कि इस दिन बंगाली समुदाय के लोग अपनी पारंपरिक पोशाक पहनते हैं. इतना ही नहीं, इस दिन घरों में पारंपरिक व्यंजन भी तैयार किए जाते हैं. जिसमें प्याज, हरी मिर्च और फ्राइड हिल्सा फिश खाते हैं. इस दिन रसोगुल्ला, मांस, मछली, कई प्रकार के छेने की मिठाइयां आदि भी मेहमानों के सामने परोसी जाती है.

धनबाद में पोएला बैशाख की धूम

ABOUT THE AUTHOR

...view details