झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मोदी सरकार 2.0 के शिक्षा बजट पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया, क्या कुछ कहा आइये जानते हैं

केन्द्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार को लोकसभा में पेश हुआ, इसे लेकर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं आई हैं. किसी ने बजट को बेहतर बताया तो किसी ने इस बजट को लोकलुभावन बताया है. सरकार पर इस बजट को लेकर विपक्षी पार्टियों ने भी हमला बोला.

By

Published : Jul 6, 2019, 12:52 PM IST

आम बजट पर लोगों की प्रतिक्रिया

धनबाद: मोदी सरकार पार्ट 2 का पहला बजट आ गया. इस बजट को लेकर देशभर के लोगों ने अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दी है. धनबाद में भी इस बजट को लेकर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रिया रही है. शिक्षा बजट को लेकर छात्रों में खासा उत्साह है, लेकिन उनका यह भी मानना है कि जबतक यह योजना धरातल पर नहीं उतर जाती जबतक इसे सफल नहीं माना जा सकता है. केन्द्र सरकार ने उच्च शिक्षा में 400 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना बनाई है.

आम बजट पर लोगों की प्रतिक्रिया

बजट को लेकर लोगों ने कहा कि उच्च शिक्षा का स्तर भारत में बहुत खराब है. सरकार के द्वारा शिक्षा में सुधार का प्रयास काबिले तारीफ है, लेकिन सरकार ने जो घोषणा की है उसे धरातल पर भी उतरना चाहिए. विदेशी छात्रों को लुभाने के लिए सरकार ने जो घोषणा की है उसे भी लोगों ने सही माना है, लोगों ने कहा कि विश्व स्तर पर उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में भारत फिसड्डी रहा है.

वहीं, धनबाद के प्रसिद्ध कॉलेज पीके राय कॉलेज के प्रोफेसर एसकेएल दास ने भी सरकार के बजट की तारीफ की है, लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा देश गांवों का देश है, इसलिए उच्च शिक्षा के साथ-साथ निम्न स्तर की शिक्षा पर भी सरकार को जोर देना चाहिए था, क्योंकि भारत में अभी भी 65 से 70% लोग सिर्फ साक्षर ही हैं शिक्षित नहीं है. ऐसे में प्राइमरी और मिडिल स्तर पर भी सरकार को ध्यान देने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details