झारखंड

jharkhand

धनबाद में किन्नर समाज में उबाल, जानिए बीजेपी नेता के किस बयान से समुदाय हुआ आहत

By

Published : Jun 18, 2023, 6:23 PM IST

Updated : Jun 18, 2023, 7:06 PM IST

अखिल भारतीय किन्नर समाज बीजेपी नेता के खिलाफ अपना विरोध जताया है. बीजेपी प्रदेश कार्य समिति के सदस्य सह झरिया के पूर्व विधायक संजीव सिंह की पत्नी रागिनी सिंह के एक बयान से पूरा समुदाय आक्रोशित नजर आ रहा है.

outrage-in-transgender-community-over-bjp-leader-ragini-singh-statement-in-dhanbad
डिजाइन इमेज

देखें वीडियो

धनबादः जिला में किन्नर समाज में उबाल है, इसका कारण है उनके समुदाय के आपत्तिजनक शब्द का इस्तेमाल. किसी की नाकामियों के लिए लोग उन्हें संबोधित कर देते हैं. कुछ ऐसा ही धनबाद में भी हुआ है. इस शब्द का इस्तेमाल किसी और ने नहीं बल्कि बीजेपी प्रदेश कार्य समिति के सदस्य सह झरिया के पूर्व विधायक संजीव सिंह की पत्नी रागिनी सिंह ने किया है. रागिनी सिंह सिंदरी डीएसपी अभिषेक सिंह के लिए आपत्तिजनक शब्द से उनको नाकामियों को इंगित कराया. जिसके बाद किन्नर समाज ना सिर्फ आक्रोशित हैं, बल्कि आंदोलन की चेतावनी भी दे डाली है.

इसे भी पढ़ें- Firing in Dhanbad: धनबाद में दिनदहाड़े ट्रांसपोर्टर की गोली मारकर हत्या, एक घायल

अखिल भारतीय किन्नर समाज के सदस्यों का कहना है कि किसी की नाकामी के लिए ऐसे शब्द का इस्तेमाल करना सरासर गलत है. वर्तमान में हमारे किन्नर समाज के लोग सरकारी पदों पर रहकर समाज की सेवा कर रहे हैं. हम सभी आम नागरिक की तरह ही हैं, हमें भी वोट डालने का अधिकार है. किन्नरों ने बताया कि पूरे देश में किन्नर समाज को इज्जत मिलती है, परिवार में मांगलिक कार्य होने पर हम लोगों के घर पहुंचकर उन्हें आशीर्वाद देते हैं. किन्नर समाज को किसी को खास शब्द के संबोधन से गाली देने का अधिकार नहीं है. बीजेपी नेता रागिनी सिंह द्वारा डीएसपी अभिषेक कुमार को किन्नर कहकर उन्हें गाली देना बिल्कुल गलत है. अगर वो फिर से इस शब्द का इस्तेमाल कोई भी करेगा तो किन्नर समाज सड़क पर उतरकर आंदोलन करने को बाध्य होंगे.

रानिगी सिंह ने शब्द लिए वापसः किन्नर समुदाय के बढ़ते विरोध के बाद भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रागिनी सिंह ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए अपने शब्द वापस ले लिए हैं. अपने प्रेस रिलीज में बीजेपी नेता ने कहा कि 'मुझे बहुत दुख है कि मेरे द्वारा आक्रोश में कही गई बात से किन्नर समाज की भावना को ठेस पहुंची हैं. झरिया में प्रवीण राय की जिस प्रकार हत्या हुई और झरिया में सिदरी डीएसपी के निकम्मेपन की वजह से हत्याओं का जो बेखौफ सिलसिला चल रहा है, उससे आहत होकर मैंने वह शब्द बोले थे, उनकी भावना को ठेस पहुंचाने का उद्देश्य बिलकुल नहीं था. मेरे द्वारा अनजाने में उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचा है, जिसके लिए मैं खेद व्यक्त करती हूं तथा अपने शब्द वापिस लेती हूं. मैंने हमेशा उनका आदर और सम्मान किया है और उनका स्नेह और आशीर्वाद सदैव मुझपर रहा है'.

साथ ही, रागिनी सिंह ने कहा कि झरिया धनबाद में अपराध की अप्रत्याशित बढ़त बेहद चिंताजनक है. भाई प्रवीण राय की दिनदहाड़े हत्या, बीसीसीएल के दास दंपत्ति की सड़क दुर्घटना में कुचलकर हुई मौत और उनके पुत्र के गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद भी अभी तक प्रशासन द्वारा जांच कर कोई ठोस कार्रवाई नहीं कि गई है, इन सभी घटनाओं पर प्रशासन चुप है. पूरे धनबाद में बढ़ते अपराध को प्रशासन अगर नहीं रोकती है तो आने वाले समय पर हमलोग जनता के साथ सड़क पर उतरने का काम करेंगे.

क्या है मामलाः बता दें कि चासनाला में बीते बुधवार को ट्रांसपोर्टर प्रवीण राय की अपराधियों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. वारदात में एक होटल संचालक को भी गोली लगी थी. घटना के बाद बीजेपी प्रदेश कार्य समिति सदस्य रागिनी सिंह मौके पर पहुंची थीं. उनके द्वारा सिंदरी एसडीपीओ अभिषेक कुमार की कार्यशली को लेकर अपने बयान में किन्नर शब्द का इस्तेमाल किया गया था.

Last Updated : Jun 18, 2023, 7:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details