झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

कोयलांचल में लोहड़ी पर दिखी पंजाब की फिजा, MP-MLA और मेयर ढोल बजाकर खूब थिरके

लोहड़ी के अवसर पर धनबाद के शक्ति मंदिर प्रांगण में लोहड़ी उत्सव का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग शमिल हुए. साथ ही मेयर, विधायक और सांसद गले में ढोल टांगकर बजाते और थिरकते हुए नजर आए. उन्होंने सभी को लोहड़ी की शुभकामनाएं दी है.

By

Published : Jan 14, 2020, 3:55 AM IST

Lohri celebrated in Shakti temple of Dhanbad
कोयलांचल में लोहड़ी

धनबाद:आज पूरे देश में लोहड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है. इसकी झलक झारखंड के कोयलांचल में भी देखने को मिली, यूं लगा जैसे पूरा पंजाब कोयलांचल की धरती पर उतर आया हो. पंजाबी संस्कृतिक कार्यक्रम में एक से बढ़कर एक नृत्य पेश किए गए. इस दौरान मेयर, सांसद और विधायक गले में ढोल टांगकर बजाते और थिरकते हुए नजर आए.

देखें पूरी खबर


शक्ति मंदिर प्रांगण में आयोजन
जिला के शक्ति मंदिर प्रांगण में लोहड़ी उत्सव का आयोजन किया गया, पिछले कई सालों से शक्ति मंदिर पूजा कमिटी इस उत्सव का आयोजन करते आ रही है. बड़ी संख्या में सिख समुदाय के लोग लोहड़ी में शमिल हुए. मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, सांसद पीएन सिंह और विधायक राज सिन्हा भी शामिल हुए.

ये भी देखें-रांची में युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मेयर और विधायक ने ढोल बजाया

इस दौरैन कलाकारों ने पंजाबी गीत, भांगड़ा और एक से बढ़कर एक नृत्य पेश किए. लोगों के साथ-साथ मेयर, सांसद और विधायक भी थिरकते नजर आए. मेयर और विधायक ढोल अपने गले मे टांगकर बजाते रहे. जिसके बाद मंत्रोच्चारण के बीच लोहड़ी में मंदिर कमिटी के अध्यक्ष ने अग्नि प्रज्वलित की, इसके साथ ही लोहड़ी के जयकारे की गूंज चारों ओर सुनाई देने लगी. घरों से लाई गई विभिन्न खाद्य सामग्रियों को अग्नि में अर्पण कर सुख शांति की कामना लोगों ने की.

ढोलक बजाते विधायक

ये भी देखें-मकर की पुरानी धरोहर से बने पीठा का स्वाद आज भी है कायम, जानिए ढेंकी की विशेषताएं

सांसद पीएन सिंह ने दी शुभकामनाएं

लोहड़ी की परिक्रमा के बाद कार्यक्रम की समाप्ति हुई. इस दौरान सांसद पीएन सिंह ने कहा कि यह पर्व भारत के विभिन्न हिस्सों में कहीं लोहड़ी के नाम पर तो कहीं मकर सक्रांति और पोंगल के नाम पर मनाया जाता है. जब नई फसल आती है तो हम इस पर्व के रूप में खुशी का इजहार करते है. उन्होंने सभी को इस पर्व के लिए बधाई दी है.

वहीं, विधायक राज सिन्हा ने कहा कि जब नई फसल लोग बुनते है और फसल काटने के बाद जो उनमें उमंग और खुशी होती है. वह नजारा आज यहां देखने को मिला. पंजाब जहां एक ओर वीरता के लिए जाना जाता है. वहीं, लोक कला और अपनी खास संस्कृति के लिए बेहद मशहूर है. वीरता और सांस्कृतिक का अद्भुत संगम आज यहां लोहड़ी में देखने को मिला, सभी को लोहड़ी की शुभकामनाएं.


ABOUT THE AUTHOR

...view details