झारखंड

jharkhand

दुमदुमी पंचायत की दीवारें लोगों को कर रही जागरूक, बता रही टीकाकरण का महत्व

By

Published : Jun 11, 2021, 1:13 PM IST

Updated : Jun 15, 2021, 5:02 PM IST

कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा. इसी क्रम में धनबाद के तोपचांची स्थित दुमदुमी पंचायत के मुखिया भी एक अलग पहल कर लोगों को जागरूक कर रहे है. वो वॉल पर पेंटिंग और स्लोगन लिखकर लोगों को वैक्सीनेशन का महत्व बता रहे हैं.

dhanbad-dumdumi-panchayat-mukhiya-making-people-aware-of-vaccine
दुमदुमी पंचायत

धनबादःकोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार और प्रशासन लगातार जागरुकता अभियान चला रही है. वैक्सीनेशन को लेकर जिला के तोपचांची का दुमदुमी पंचायत अपनी एक अलग पहल से सभी लोगों को सीख दे रहा है. पंचायत के मुखिया दीवार पर पेंटिंग और स्लोगन के माध्यम से लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें-पाकुड़ः कोरोना वैक्सीन को लेकर भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश, राजनीतिक पार्टियां कर रहीं हैं जागरूक


अन्य पंचायत में भी जागरुकता अभियान
मुखिया के इस कार्य से जहां पंचायत के सभी ग्रामीण जागरूक हुए हैं. अन्य पंचायत भी इसे शुरू कर लोगों को जागरूक करने में लग गया है. दीवार पर कोरोना से बचाव, कोविड टीकाकरण की जरूरत को बताया गया है, कई स्लोगन लिख कर लोगों को इसकी जानकारी भी दी जा रही है.

देखें स्पेशल स्टोरी

दीवार पर वैक्सीनेशन को लेकर लिखा गया कि 'टीकाकरण है जरूरी ताकि कोरोना से हो सुरक्षा पूरी.' वहीं मुखिया ने लोगों को मास्क, सेनेटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ नियमों का भी पालन करने की अपील की है.


गांव में एक भी व्यक्ति कोविड पॉजिटिव नहीं
एक ओर पूरे देश में कोरोना का आतंक है. दूसरी ओर तोपचांची प्रखंड के दुमदुमी पंचायत में कोई भी व्यक्ति आज तक संक्रमित नहीं हुआ. पंचायत के सभी गांव में लोग सोशल डिस्टेंसिंग और स्वच्छता के मंत्र को अपना कर इस बीमारी को गांव में आने नहीं दिए. दुमदुमी पंचायत में दुमदुमी, भवरदहा, चलकरी, करमाटांड़, दांदूभंगाट और भंगाट गांव है. जहां लोगों की सजगता के कारण कोरोना महामारी आज तक यहां पैर नहीं पसार पाई है.

इसे भी पढ़ें- संक्रमण काल में CISF के जवान जरुरतमंदों की मदद में जुटे, प्लाज्मा और ब्लड कर रहे डोनेट

कोरोना गाइडलाइन का बखूबी पालन
ग्रामीण बताते है कि इस वॉल पेंटिंग से सभी जागरूक हुए. कोविड टीकाकरण को लेकर जो भ्रामकता फैलाई गई, उसका कोई असर यहां नहीं है. सभी बड़े आराम से टीकाकरण करवा रहे है. यहां के लोग कोरोना गाइडलाइन का बखूबी पालन करते है.

पंचायत के मुखिया विकास कुमार महतो ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रथम चरण से ही पंचायत के हर गांव में वॉल पेंटिग के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया. पंचायत के मुखिया ने कहा कि सरकार को कोविड टीकाकरण को लेकर स्लॉट की बाध्यता को ग्रामीण क्षेत्र से खत्म करना चाहिए. क्योंकि लोगों के पास नेट और एंड्राइड मोबाइल की उपलब्धता नहीं है.

Last Updated : Jun 15, 2021, 5:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details