झारखंड

jharkhand

By

Published : Jan 24, 2022, 11:53 AM IST

ETV Bharat / state

धनबाद सेंसिटाइजेशन कैंप में जांच न किया जा रहा जागरूक, कहीं भीड़ जुटाकर फैला न दें कोरोना

कभी लोगों को जागरूक करने और कोरोना जांच करने के लिए बनाया गया sensitisation camp dhanbad दिखावटी रह गया है. इन दिनों मास्क चेकिंग अभियान में पकड़े गए लोगों को धनबाद सेंसिटाइजेशन कैंप ले जाया जा रहा है. लेकिन यहां न लोगों की कोरोना जांच की सुविधा है और न ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है. ऐसे में लोगों को सेंसिटाइजेशन कैंप ले जाने पर सवाल उठ रहा है. साथ ही भीड़ जुटाने से कोरोना के प्रसार का भी खतरा मंडरा रहा है.

Dhanbad sensitisation camp Corona test facility of people closed
धनबाद सेंसिटाइजेशन कैंप में जांच न किया जा रहा जागरूक, कहीं भीड़ जुटाकर फैला न दें कोरोना

धनबाद:वैश्विक महामारी कोरोना पर अंकुश के लिए जिला प्रशासन ने मास्क चेकिंग अभियान फिर शुरू कर दिया है. इस दौरान बिना मास्क पहने सार्वजनिक स्थान पर पकड़े गए लोगों को गोविंदपुर प्रखंड कार्यालय कैंपस के sensitisation camp dhanbadलाया जा रहा है और आरोपियों से बॉन्ड भरा कर 4 बजे के बाद छोड़ा जा रहा है. लेकिन जांच के अभाव में एक साथ इतने लोगों को इकट्ठा कर घर भेजने से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें-Corona Update: देश में 24 घंटे में आए 3.06 लाख नए कोरोना मामले, पॉजिटिविटी रेट 20.75%

इन दिनों धनबाद में कोविड-19 मरीज काफी संख्या में सामने आ रहे हैं. कई दिन से प्रतिदिन 100 के आसपास व्यक्ति जांच में संक्रमित पाए जा रहे हैं. ऐसे में कोरोना संक्रमण पर अंकुश के लिए धनबाद जिला प्रशासन ने मास्क चेकिंग अभियान की शुरुआत की है. पूर्व में इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न जगहों से बिना मास्क पकड़े गए लोगों को बस के माध्यम से सेंसिटाइजेशन कैंप में ले जाकर लोगों की कोरोना जांच की जाती थी और जागरूक करने के बाद मजिस्ट्रेट की देखरेख में बांड भरवा कर छोड़ दिया जाता था, लेकिन अब यह अभियान मजाक बन गया है. अब पकड़े गए लोगों को गोविंदपुर अंचल कार्यालय के पीछे दिन भर रखा जाता है पर न तो वहां पानी की व्यवस्था होती है और न ही ऑडियो वीडियो प्रोजेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाता है.

देखें पूरी खबर


हालांकि सेंसिटाइजेशन कैंप पर मौजूद मजिस्ट्रेट का कहना है कि सभी को जागरूक किया जाता है और सभी के लिए पानी की भी व्यवस्था है. लेकिन वहां पहुंचे लोगों ने मीडिया को बताया कि यहां पर किसी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं है, कोरोना जांच भी नहीं की जाती है बस केवल रजिस्टर में एंट्री करा कर हिदायत देने के बाद छोड़ दिया जाता है. इस संबंध में सिविल सर्जन डॉ. एस के कांत का कहना है मामला संज्ञान में आया है. कल से वहां पर कोरोना जांच कराई जाएगी एवं पहले जो व्यवस्था लागू थी वह व्यवस्था भी लागू की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details