झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धनबाद: तोपचांची में उपमुखिया की दबंगई, आंगनबाड़ी पर जमाया कब्जा

धनबाद के तोपचांची प्रखंड अंतर्गत भुंईयाचितरो गांव में आंगनवाड़ी केंद्र विवाद का कारण बना गया है. गांव में बने नवनिर्मित आंगनवाड़ी केंद्र पर उपमुखिया और उसके परिवार के लोगों ने कब्जा कर लिया है. इसे लेकर ग्रामीण और उपमुखिया के पति मो. अयूब अंसारी के बीच विवाद शुरू हो गया है.

By

Published : Sep 12, 2020, 10:58 PM IST

धनबाद: तोपचांची में उपमुखिया की दबंगई
deputy-head-took-over-at-anganwadi-center-topchanchi-in-dhanbad

धनबाद:जिले के तोपचांची प्रखंड अंतर्गत भुंईयाचितरो गांव में आंगनवाड़ी केंद्र विवाद का कारण बना गया है. ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में बने नवनिर्मित आंगनवाड़ी केंद्र पर उपमुखिया और उसके परिवार के लोगों ने कब्जा कर लिया है. इसे लेकर ग्रामीण और उपमुखिया के पति मो. अयूब अंसारी के बीच विवाद इतना गहरा हो गया है कि खून-खराब होते-होते बचा. ग्रामीणों के उग्र तेवर के आगे उपमुखिया की दबंगई नहीं चली.

ग्रामीणों का बयान

आंगनबाड़ी केंद्र में ताला बंद

बताया जाता है कि सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त कर चुकी कुछ लड़कियों का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरण होना था, जिसको लेकर प्रशिक्षण प्राप्त सभी लड़कियों ने उक्त आंगनबाड़ी केंद्र में एक समारोह रख कर सिलाई प्रशिक्षण की प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम रखा, लेकिन उसी वक्त उप मुखिया के परिवार के कोई सदस्य आंगनबाड़ी में कोचिंग क्लास चला रहा था. जब लड़कियां वहां प्रमाण पत्र प्राप्त करने पहुंची तो उपमुखिया अयूब अंसारी के परिजन यह कहते हुए आंगनबाड़ी केंद्र में ताला बंद कर दिया कि यह केंद्र उसका अपना है. इसी बात को लेकर ग्रामीण और उपमुखिया के परिजनों के बीच विवाद बढ गया. देखते ही देखते सैकड़ों ग्रामीण वहां जमा हो गए और विवाद गहराता चला गया.

ये भी पढ़ें-पूर्व नौसेना अधिकारी से मारपीट : रक्षामंत्री ने बताया अपमानजनक घटना

आंगनबाड़ी का संचालन

ग्रामीणों की मांग है कि उक्त आंगनबाड़ी केंद्र को उपमुखिया से मुक्त कराकर आंगनबाड़ी सेविका को सुपुर्द किया जाए, ताकि उक्त भवन में आंगनबाड़ी का संचालन हो. वर्तमान में आंगनबाड़ी केंद्र सेविका के घर पर ही संचालित हो रही है. मामला बढता देख गांव के मुखिया सोएब अंसारी ने एक बैठक कर मामला सुलझाने का प्रयास किया, लेकिन मामला सुलझने का नाम ही नहीं ले रहा है. अगर जल्द ही मामले को हल नहीं किया गया तो, आंगनवाड़ी केंद्र के कारण कोई अप्रिय घटना कभी भी घट सकती है.

आंगनबाड़ी सेविका को सौंपा जाएगा केंद्र

इस संबंध में मानवाधिकार सुरक्षा संगठन के जिला उप प्रभारी अजमत अंसारी ने कहा कि आखिर क्या वजह है कि आंगनबाड़ी केंद्र अभी तक सेविका को हैंडओवर नहीं किया गया है. मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी किष्टो कुमार बेसरा से ने बताया कि अगर उसमें कोई कोचिंग क्लास चला रहा है तो उसे हटाया जाएगा और आंगनबाड़ी सेविका को सुपुर्द किया जाएगा. उन्होंने इस विषय पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करने की बात कही है. वहीं, उपमुखिया के पति मो. अयूब अंसारी से जब मोबाईल से उनका पक्ष जानना चाहा गया तो, उनका मोबाइल नेटवर्क क्षेत्र से बाहर बताने लगा और बात नही हो पाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details