झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 22, 2019, 11:38 PM IST

ETV Bharat / state

जन्माष्टमी पर कई कार्यक्रमों का किया गया आयोजन, राधा-कृष्ण के रुप में बच्चों ने मोह लिया सबका मन

धनबाद के एक निजी स्कूल में जन्माष्टमी के अवसर पर गुरुवार को बालकृष्ण सज्जा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कृष्ण-राधा के रुप में तैयार होकर आए बच्चों ने सबका मन मोह लिया.

राधा-कृष्ण के रुप में बच्चे

धनबाद: अपनी संस्कृति-परंपरा से बच्चों का सरोकार कराने के लिए त्योहारों से अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता. इसी सोच के तर्ज पर जिले के एक निजी स्कूल में जन्माष्टमी के अवसर पर गुरुवार को बालकृष्ण सज्जा कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस अवसर पर नन्हे-मुन्हे सभी बच्चे कृष्ण-राधा के रुप में तैयार होकर आए.

देखें पूरी खबर

कई कार्यक्रमों का हुआ आयोजन
इस दौरान विद्यालय में फैंशी ड्रेस प्रतियोगिता, माखन भोग, मटकी तोड़ जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इन कार्यक्रमों में नन्हे-मुन्हे बच्चों ने जमकर मस्ती की. बाल कृष्ण और राधा के रूप में तैयार होकर बच्चे काफी मनमोहक लग रहे थे.

यह भी पढ़ें- जन्माष्टमी: श्रीकृष्ण को बेहद प्रिय हैं बांसुरी और मोरपंख, जानें इनका महत्व

क्या कहते हैं शिक्षक
स्कूल के शिक्षक ने बताया कि कृष्ण जन्माष्टमी को समझाना ही इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था. ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों को छोटी उम्र से ही पढ़ाई के साथ-साथ भारतीय धर्म-संस्कृति और परंपरा को जानने-समझने का मौका मिलता है. इससे न केवल उनमें संस्कार आते हैं बल्कि नई-नई बातें सीखने का मौका मिलता है. साथ ही वे हंसते-खेलते अंदाज में कुछ यादें भी सजा लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details