झारखंड

jharkhand

रांची में मिली युवक की लाश, झारखंड की खबरों को जानने के लिए करें क्लिक

By

Published : Dec 27, 2022, 1:32 PM IST

झारखंड के अलग-अलग जिलों में कई घटनाएं घटी हैं(Know the news of different districts of Jharkhand). रांची के नामकुम में एक युवक की लाश मिली है. गोड्डा में कृषि विभाग की समीक्षा बैठक हुई. 35वीं नेशनल नेटबॉल प्रतियोगिता में झारखंड की टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया है. झारखंड शिक्षा सचिव के रवि कुमार ने गोड्डा का दौरा किया है. वहीं देवघर उपायुक्त ने बबा बैद्यनाथ धाम की व्यवस्था का जायजा लिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

रांचीः राजधानी के नामकुम थाना क्षेत्र में युवक का शव बरामद हुआ है(Dead body of a youth found in Namkum ranchi). यह घटना नामकुम थाना क्षेत्र के जोरार स्थित पेप्सी ग्राउंड की है. मंगलवार की सुबह एक युवक का शव बरामद किया गया. युवक की पहचान रितिक मुंडा, पिता कर्मा मुंडा के रूप में हुई है. युवक वहीं का रहने वाला था. वहीं घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में ले लिया है और आगे की जांच में जुटी हुई है. प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या का मामला लग रहा है. पुलिस सभी बिंदुओं पर आगे की जांच में जुटी हुई है.

गोड्डाः 35वीं जूनियर नेशनल नेटबॉल प्रतियोगिता(35th Junior National Netball Championship) में गोड्डा के खिलाड़ियों से सजी झारखंड की बालिका वर्ग की टीम ने अपने पहले मैच में असम को 34-17 से पराजित किया. इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियो को प्रशिक्षण दे रहे कोच व राष्टीय नेटबॉल खिलाड़ी मोनालिसा और गोड्डा जिला क्रिकेट संघ के सचिव गुंजन झा ने कहा कि हमारी टीम बालक और बालिका दोनों ही वर्ग में पदक दिलाएंगे. बालिका सबजूनियर में इसी हफ्ते झारखंड को कांस्य हरियाणा में मिला था. ऐसे मे एक बार फिर बेहतर खेल की उम्मीद है.

गोड्डाःसमाहरणालय स्थित सभागार में उप विकास आयुक्त संजय सिन्हा की अध्यक्षता में कृषि विभाग की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई. बैठक में पीएम किसान के लाभुकों को केसीसी से अच्छादित करने की स्थिति, 90 प्रतिशत एवं शत-प्रतिशत अनुदान पर बीज के वितरण की स्थिति, लैम्प्स पर बीज वितरण, प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा के द्वारा बांटे गए लाभुकों की उपलब्धि के बारे में जानकारी ली गई. बैठक में उद्यान विभाग के द्वारा चल रहे योजनाओं में त्रुटि पाए जाने पर उप विकास आयुक्त के द्वारा तीन सदस्यीय कमेटी का गठन करने के निर्देश दिए साथ ही साथ कमेटी को चल रही योजनाओं का बिंदुवार निरीक्षण करके रिपोर्ट सौंपने को कहा गया.

गोड्डाः झारखंड शिक्षा सचिव के रवि कुमार के द्वारा गोड्डा जिले के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय रघुनाथपुर, कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय सुंदर पहाड़ी सहित प्लस टू उच्च विद्यालय गोड्डा एवं गर्ल्स स्कूल गोड्डा के शिक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया. शिक्षा सचिव के रवि कुमार के द्वारा स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाने हेतु स्कूलों में पढ़ाई का माहौल बेहतर करने के निर्देश दिए गए. उन्होंने कहा कि विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए जनवरी 2023 से नियुक्ति प्रक्रिया को आरंभ कर शिक्षकों की कमी को दूर कर दी जाएगी. शिक्षा सचिव द्वारा स्कूलों के द्वारा निरीक्षण कर प्लस टू हाई स्कूल गोड्डा में भवन निर्माण की स्थिति के संबंध में संबंधित विभाग के अभियंता से विचार-विमर्श किया गया एवं निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए.

पलामू:झारखंड सरकार के स्वास्थ्य चिकित्सा शिक्षा व परिवार कल्याण विभाग की ओर से सोमवार को जारी अधिसूचना में हैदरनगर के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार को पलामू का सिविल सर्जन का प्रभार वित्तीय शक्ति के साथ दिया गया है. अधिसूचना के विभिन्न श्रोतों से जानकारी फैलते ही डॉ. अशोक कुमार से मिलने और बधाई देने वाले लोगों का तांता लग गया. डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि सरकार की ओर से मिली जिम्मेवारी वह पूरी निष्ठा के साथ निभाने का प्रयास करेंगे. हैदरनगर के पंचायत प्रतिनिधियों ने नवपदस्थापित सिविल सर्जन से मिलकर हैदरनगर पीएचसी में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की मांग की.

गोड्डाः झारखंड चेंबर की रांची में आयोजित कार्यकारिणी की बैठक मे संताल परगना के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष प्रीतम गाडिया ने संताल परगना की समस्या को अवगत कराया. उन्होंने कहा कि गोड्डा समेत संताल परगना क्षेत्र के साहिबगंज, पाकुड़, दुमका, जामताड़ा, देवघर में पर्यटन उद्योग की अपार संभावना है. जिसके लिए सरकार को चेंबर द्वारा पत्राचार किया जाए. महगामा और गोड्डा में नो एंट्री से व्यावसायिक वाहनों को आवाजाही मे परेशानी हो रही है. सरकार के द्वारा पुनः लाये गये कृषि कानून का विरोध फैडरेशन को राज्य के सभी चेंबर को साथ मिलकर करना चाहिए. बैठक में चेंबर के पूर्व अध्यक्ष सह पूर्व राज्यसभा सांसद महेश पोद्दार, पवन शर्मा, ललित केडिया, उपाध्यक्ष अमित शर्मा, रोहित पोद्दार आदि मौजूद थे.

जामताड़ाःचिरेका में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 150वीं बैठक में हिंदी में प्रशासनिक कार्य करने वाले 5 कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया. चित्त्तरंजन रेल इंजन कारखाना (चिरेका) के महाप्रबंधक कार्यालय प्रशासनिक भवन बैठक सभागार में सोमबार को राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 150वीं बैठक आयोजित की गई. जिसकी अध्यक्षता सतीश कुमार कश्यप, महाप्रबंधक, चिरेका ने की. इस मौके पर सी एम ई/एस एफ सह मुख्य राजभाषा अधिकारी टी के साईं और सभी विभागीय प्रमुख अध्यक्ष सहित राजभाषा विभाग के अधिकारीगण मौजूद थे. कार्यक्रम के दौरान हिंदी में प्रशंसनीय कार्य करने वाले पांच चिरेक कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र और नगद पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया. इसके अलावा चिरेका राजभाषा विभाग द्वारा क्षेत्रीय स्तर पर हिंदी रेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें विविध प्रतिस्पर्धा में सफल प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया.

देवघरःजिले के ऐसे एक शख़्सियत हैं जिन्होंने शीतलहर व सर्द पछुआ हवाओं से कड़कती ठंड को देखते हुए हिरणा वार्ड 9 में सोमवार को गरीब, असहाय,निर्धन लोगों के बीच कंबल वितरण किया. लोगों को जब कंबल मिला तो उनके चेहरे ख़ुशी से खिल गए. दिलीप सिंह का धन्यवाद करते हुए लोग भावुक हो गए. ठंड के इस मौसम में उनका हाल चाल जानने व कंबल देकर मदद करने पर उन्होंने खुशी जाहिर की. साथ ही दिलीप सिंह की इस पहल की सराहना की. मौके पर दिलीप सिंह ने कहा कि हर साल की तरह इस साल 400 लोगों को कंबल वितरण किया गया.

देवघरः उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने बाबा बैद्यनाथ मंदिर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. इस दौरान उपायुक्त ने मंदिर प्रांगण का निरीक्षण कर नव वर्ष, बसंत पंचमी को लेकर की जा रही व्यवस्थाओं, श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया. साथ ही उपायुक्त ने थर्मोकोल व प्लास्टिक मुक्त बाबा मंदिर प्रांगण व आसपास के क्षेत्र बनाने की दिशा में जेएसएलपीएस की दीदियों द्वारा स्वनिर्मित पूजन सामग्रियों में उपयोग होने वाले मिट्टी के विभिन्न बर्तन, पत्तों के बने दोना, पत्तल, प्लेट, एवं बांस से बनने वाली टोकरी, डलिया आदि कार्यों में लगने वाले सामानों के लगाए गए अस्थाई स्टॉल का निरीक्षण किया. साथ ही पूजन सामग्रियों के विक्रय में लगे जेएसलपीएस की दीदियों से बातचीत करते हुए उपायुक्त ने उनके कार्यों व प्रयासों की सराहना करते हुए संबंधित विभाग के अधिकारियों को सखी मंडल की दीदियों द्वारा बनाए जा रहे सामग्रियों के उत्पादन को बेहतर करते हुए किए जाने वाले कार्यों के संबंध में आवश्यक व महत्वपूर्ण निर्देश दिए.

साहिबगंज:उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई. बैठक के दौरान पिछली बैठक की कार्यवाही एवं उसके अनुपालन से संबंधित समीक्षा की गई. इस क्रम में उपायुक्त ने बताया कि अगर किसी भी सूरत में अवैध खनन की शिकायत प्राप्त होती तो पुलिस पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उक्त स्थल पर जाकर छापेमारी करना सुनिश्चित करें एवं आवश्यक कार्रवाई करें. संबंधित पदाधिकारी द्वारा कोटलपोखर अवस्थित अस्थाई चेक नाका के सीसीटीवी को जांच करने का आदेश दिया.

For All Latest Updates

TAGGED:

godda news

ABOUT THE AUTHOR

...view details