झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Crime: साइबर ठगों का हब बना देवघर, 6 अपराधियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

देवघर में साइबर अपराधियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई लगातार जारी है. जिले के मोहनपुर रिखिया, मार्गोमुंडा और चित्राकुल इलाके से 6 साइबर अपराधियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उनके पास से 12 मोबाइल फोन, 19 सिमकार्ड और 2 एटीएम बरामद किए गए हैं.

By

Published : Jun 19, 2021, 6:13 PM IST

6 cyber criminals arrested in Deoghar
साइबर ठगों का नया हब देवघर

देवघर:साइबर अपराधियों का गढ़ बन चुके देवघर में पुलिस ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए 6 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. उनके पास बड़ी मात्रा में साइबर ठगी का सामान बरामद किया गया है. पुलिस ने इन अपराधियों की गिरफ्तारी जिले के अलग-अलग ठिकानों से की है.

ये भी पढ़ें-देवघर में 13 साइबर अपराधी गिरफ्तार, एक बाइक समेत कई सामान बरामद

कस्टमर केयर अधिकारी बनकर ठगी

पुलिस के मुताबिक पकड़े गए अपराधी फर्जी बैंक अधिकारी और कस्टमर केयर अधिकारी बनकर भोले-भाले लोगों को अपना शिकार बना रहे थे. ये सबसे पहले KYC के नाम पर लोगों को फोन करते थे और फिर ओटीपी लेकर लोगों के खाते से पैसे गायब कर देते थे. ऑनलाइन ठगी कर रहे अपराधियों के पास से 12 मोबाइल फोन, 19 सिमकार्ड और 2 एटीएम बरामद किए गए है.

चार विभिन्न इलाकों से 6 अपराधी गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार साइबर अपराधियों के खिलाफ जिले में कई दिनों से अभियान चलाया जा रहा था. इसी क्रम में देवघर एसपी धनंजय कुमार सिंह को इन अपराधियों की गतिविधि के बारे में गुप्त सूचना मिली थी जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जिले के मोहनपुर, रिखिया, मार्गोमुंडा और चित्राकुल इलाके से 6 अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया.

पुलिस गिरफ्त में आए 6 अपराधियों में तीन अपराधियों पर पहले से ही ठगी के मामले दर्ज हैं. इनमें शिवशंकर मंडल जो गुजरात के वारहि थाने में IT एक्ट कांड संख्या 33/20019 के मामले में अभियुक्त है, योगेश कुमार मोहनपुर थाने में कांड संख्या 31/2019 में आरोपी है और नीतेश मंडल साइबर थाने में कांड संख्या 59/2020 में आरोपी है. सभी गिरफ्तार अपराधियों से मिली जानकारी के आधार पर जिले में दूसरे जगहों पर छापेमारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- झारखंड में 25 साइबर अपराधी गिरफ्तार, सिर्फ देवघर से 16 पकड़े गए; फोन पर ओटीपी लेकर लोगों को लगाते थे चूना

साइबर ठगों का हब बना देवघर

वैसे तो साइबर ठगी के लिए जामताड़ा मशहूर है, लेकिन अब देवघर साइबर ठगों का नया ठिकाना बन गया है और यहीं से बैठकर अपराधी देशभर में ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं. यही वजह है कि देवघर से साइबर ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं और अपराधियों की गिरफ्तारी की जा रही है. सिर्फ जून महीने की बात करें तो पुलिस ने कार्रवाई कर कई साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. आइए एक नजर डालते हैं साइबर ठगों के खिलाफ जून में की गई पुलिस की कार्रवाई पर.

दिनांक जून में साइबर ठगों पर पुलिस की कार्रवाई
15 जून 2021 मारगोमुंडा, पाथरोल और पालोजोरी थाना इलाके से 13 साइबर अपराधी गिरफ्तार
11 जून 2021 सारवां थाना इलाके का दासडीह से कुल 16 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया
07 जून 2021 साइबर ठगी के आरोप में भू-अर्जन कार्यालय का आउटसोर्सिंग स्टाफ गिरफ्तार
06 जून 2021 मार्गोमुंडा, करौ और पथरडा से 8 साइबर अपराधी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- देवघर में एक साइबर ठग गिरफ्तार, 9 लाख रुपये ठगी का आरोप

ये सभी आंकड़ें हैं जो ये बताने के लिए काफी हैं कि देवघर में साइबर अपराधी अपनी पैठ बना चुके हैं. पुलिस की लगातार कार्रवाई से भी इनके मनोबल पर असर नहीं पड़ा है और ये लगातार अपनी वारदातों को अंजाम देते रहते हैं. जरूरत है इनके खिलाफ एक कड़े अभियान की ताकि भोले-भाले लोगों को इनका शिकार होने से बचाया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details