झारखंड

jharkhand

Mahashivratri In Deoghar: देवघर में महाशिवरात्रि को लेकर प्रशासन ने तैयार किया ट्रैफिक प्लान, बाहर से आने वाले वाहनों के लिए रूट तय

By

Published : Feb 17, 2023, 7:34 PM IST

महाशिवरात्रि पर देवघर में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने बाहर से आने वाले वाहनों के लिए रूट चार्ट तैयार किया है. प्रशासन की पूरी कोशिश है कि श्रद्धालुओं की भीड़ के कारण जाम आदि की समस्या उत्पन्न नहीं हो. वहीं शिवरात्रि को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. पुलिस पदाधिकारियों और जवानों के बीच ड्यूटी का बंटवारा कर दिया गया है.

http://10.10.50.75//jharkhand/17-February-2023/_17022023164822_1702f_1676632702_587.jpg
Mahashivratri In Deoghar

देवघर: बाबा धाम में महाशिवरात्रि को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. इस वर्ष महाशिवरात्रि पर लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की उम्मीद है. इसी कड़ी में देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री के निर्देश पर महाशिवरात्रि को लेकर देवघर शहर में विधि-व्यवस्था और यातायात की सुगम व्यवस्था बनाए रखने के लिए यातायात थाना देवघर की ओर से प्लान तैयार किया गया है, ताकि महाशिवरात्रि पर भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. महाशिवरात्रि के अवसर पर देवघर शहरी क्षेत्र में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के बड़ी-छोटी वाहनों के रूट लाइन और ठहराव स्थल निर्धारित कर दिया गया है.

ये भी पढे़ं-Godda MP Files Petition In High Court: देवघर में महाशिवरात्रि के दिन धारा 144 का विरोध, गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका

वाहनों का रूठ लाइन इस प्रकार से होगाःबिहार जमुई की ओर से आने वाले वाहन जसीडीह टाभाघाट मोड़, कुमैठा स्टेडियम, देवपुरा मोड़, सुल्तानगंज रोड गिधनी मोड़ होते हुए रांगा मोड़, सर्कुलर रोड भुरभुरा मोड़ होते हुए बैजनाथपुर मोड़ पहुंचेंगे. वहीं सुल्तानगंज की ओर से आने वाले वाहन रांगा मोड़, सर्कुलर रोड भुरभुरा मोड़ होते हुए बैजनाथपुर मोड़ पहुंचेंगे. वाहनों का पड़ाव कोठिया स्थित बाघमारा बस स्टैंड में रहेगा. वहीं दुमका, बासुकिनाथ की ओर से आने वाले वाहन हिण्डोलावरण मोड़, तपोवन रोड, उजाला चौक से सीधे पुराना कुंडा थाना मोड़, कोरियासा बाईपास रोड से आगे जाएंगे. वहीं भागलपुर, हंसडीहा की ओर से आने वाले वाहनों को चौपामोड़ दुमका रोड, हिण्डोलावरण से तपोवन मोड़, उजाला चौक से सीधे पुराना कुंडा थाना मोड़ जा सकेंगे. वहीं कोरियासा बाईपास रोड, सारठ और सारवां की ओर से आने वाले वाहन पुराना कुंडा थाना मोड़, कोरियासा बाईपास रोड से आगे जाएंगे. वहीं गिरीडीह, देवीपुर की ओर से आने वाले वाहनों कोरियासा मोड़ से दाहिने पुराना कुंडा थाना मोड़, हिण्डोलावरण बाईपास से आगे जाएंगे. इन सब वाहनों का पड़ाव स्थल हथगढ़ चरकीपहाड़ी रिमांड होम के सामने होगा.

पंचशूल की विधि-विधान से हुई पूजाः वहीं देवघर डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने महाशिवरात्रि में जुटने वाली भीड़ को देखते हुए यह रूट लाइन जारी किया है. बता दें शुक्रवार को बाबा बैद्यनाथ मंदिर के शिखर से उतारे गए पंचशूल की विधिवत पूजा की गई. जिसमें पुरोहितों की टोली ने विधि-विधान से पंचशूल की पूजा की. पूजा करने पर पंचशूल को मंदिर के शिखर पर पुनः लगा दिया गया है. वहीं शिव बारात को लेकर मंदिर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details