झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

वतन वापसी की आस में विदेश में पड़ा है नईम का शव, परिवार को फरिश्ते का है इंतजार

नईमुद्दीन की हार्ट अटैक से मौत के बाद आखिरी झलक पाने के लिए भी परिजनों को मशक्कत करनी पड़ रही है. परिजन विदेश मंत्रालय और विदेशी थानों का चक्कर काटकर थक चुके है. परिजनों को किसी फरिश्ते का इंतजार है. परिजनों ने जिला प्रशासन से विदेश में पड़े शव को वतन वापस लाने की गुहार लगा रही है.

By

Published : Jul 19, 2019, 7:26 PM IST

परिजन का बुरा हाल

चतरा : चतरा के घोर नक्सल प्रभावित कान्हाचट्टी प्रखंड के इस्लामपुर गांव में मोहम्मद नईमुद्दीन अंसारी का शव विगत एक सप्ताह से इंतजार में वतन से बाहर सऊदी अरब में पड़ा है.

देखें पूरी खबर
सऊदी अरब के रियाद इलाके में विगत 14 जुलाई को हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई थी, जिसकी सूचना 15 जुलाई को उनके परिजनों को मिली. तब से उनके परिजन और सगे-संबंधी नईमुद्दीन के शव को सऊदी अरब से भारत लाने का प्रयास कर रहे हैं. लेकिन कागजी प्रक्रिया और आर्थिक रूप से कमजोर रहने के कारण कामयाब नहीं हो पा रहे हैं.


परिजनों के अनुसार दो वर्ष पूर्व नईम अंसारी सऊदी अरब रोजगार की तलाश में गए थे. नईमुद्दीन सऊदी अरब में कुकिंग का काम करते थे. बकरीद के मौके पर अगस्त महीने में वह लंबे समय बाद अपने वतन-अपने घर आने वाले थे. लेकिन शायद कुदरत को यह मंजूर नहीं था. काम के दौरान सऊदी अरब के रियाद इलाके में हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई.


परिजन हैं परेशान
नईम की मौत की सूचना मिलने के बाद परिजन उसके जनाजे को वतन से लाने के लिए परेशान हैं. वहीं गांव में मातम छाया हुआ है. परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है. परिजन सऊदी अरब से शव के आने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन नईम का शव घर आएगा कैसे यह चिंता उसके परिजनों को और भी सता रही है. नईम के परिजनों ने सरकार और जिला प्रशासन से शव को वापस लाने में मदद की गुहार लगाई है.

ये भी देखें- चेन्नई से मृत मजदूरों के शव एयर एंबुलेंस से चतरा लाने की तैयारी, मृतक के परिजनों को 1-1 लाख का मुआवजा


परिजनों का कहना है कि वह सऊदी अरब के थानों और विदेश मंत्रालय का चक्कर काट कर थक चुके हैं. उनकी हालत भी ऐसी नहीं है कि वे सऊदी अरब जाकर नईम के शव को ला सकें. ऐसे में अगर जिला प्रशासन मानवीय संवेदना के आधार पर थोड़ी भी दरियादिली दिखा दे तो परिजनों को नईम का आखरी दीदार होने के साथ-साथ मृतक को वतन का 2 गज जमीन मयस्सर हो जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details