झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड हाई कोर्ट को मिले दो नए जज, चीफ जस्टिस ने दिलाई शपथ

झारखंड हाई कोर्ट के नवनियुक्त 2 जज संजय कुमार द्विवेदी और जस्टिस दीपक रोशन को हाई कोर्ट के नए जज के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने दोनों जजों को शपथ दिलाई.

By

Published : Feb 18, 2019, 1:19 PM IST

Updated : Feb 18, 2019, 1:29 PM IST

शपथ ग्रहण समारोह

रांचीः झारखंड हाई कोर्ट के नवनियुक्त 2 जज संजय कुमार द्विवेदी और जस्टिस दीपक रोशन को हाई कोर्ट के नए जज के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस ने दोनों जजों को शपथ दिलाई.

शपथ ग्रहण समारोह

दोनों जजों की नियुक्ति पत्र राष्ट्रपति भवन से हाई कोर्ट पहुंचने के बाद शपथ ग्रहण की तारीख निर्धारित की गई थी. इनकी नियुक्ति हाई कोर्ट के एडिशनल जज के रूप में 2 साल के लिए की गई है. दोनों नवनियुक्त न्यायधीश पिछले कई वर्षों से हाई कोर्ट में वकालत कर रहे थे. शपथ ग्रहण समारोह के दौरान चीफ जस्टिस, हाई कोर्ट के सभी न्यायाधीश, महाधिवक्ता, अधिवक्ता, डीजीपी, डीसी, एसएसपी, सहित कोर्ट के अधिकारी मौजूद रहे.

कोलोजियम ने 4 दिसंबर 2018 को संजय कुमार द्विवेदी और दीपक प्रकाश को झारखंड हाईकोर्ट का जज बनाए जाने की अनुशंसा की थी. इसके बाद इस प्रस्ताव को सरकार के पास भेज दिया गया था. इन दोनों जजों के शपथ ग्रहण करने के बाद हाई कोर्ट में जजों की संख्या 20 हो गई है.

हाई कोर्ट के न्यायाधीश दीपक कुमार द्विवेदी का जन्म 3 नवंबर 1967 को बिहार के औरंगाबाद में हुआ था. 1980 में इन्होंने हाई स्कूल की परीक्षा पास की. रांची विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने छोटानागपुर लॉ कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की. जनवरी 1994 से इन्होंने हाई कोर्ट में वकालत शुरु की. संजय द्विवेदी सिविल, सर्विस, क्रिमिनल व कॉर्पोरेट के अच्छे अधिवक्ता रहे हैं.

वहीं, दीपक रोशन का जन्म 12 दिसंबर 1967 को रांची में हुआ था. इनके पिता केशव नंद प्रसाद वरीय अधिवक्ता थे. रांची जिला स्कूल से इन्होंने हाई स्कूल पास की. 1958 में मारवाड़ी कॉलेज से साइंस की डिग्री प्राप्त की. 1988 में इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की. इलाहाबाद के लॉ कॉलेज से 1995 में एलएलबी की डिग्री हासिल की. इसके बाद दिसंबर 1995 में इन्होंने अपने पिता के साथ हाई कोर्ट में वकालत शुरू की. 2004 से 2009 तक केंद्र सरकार के अधिवक्ता रहे.

Last Updated : Feb 18, 2019, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details