झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में दूसरे चरण की वोटिंग सम्पन्न, 65.04 फीसदी मतदान

झारखंड में दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. 2014 लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार तकरीबन दो प्रतिशत अधिक वोटिंग हुई. दूसरे चरण में कुल 65.04 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल किया.

By

Published : May 6, 2019, 10:03 PM IST

मतदान के दौरान एक बूथ की तस्वीर

रांची/हैदराबादः झारखंड में दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ. तमाम कोशिशों के बावजूद महज 65.12 फीसदी वोटिंग हुई. जो पिछली बार से तकरीबन दो फीसदी ज्यादा है. रांची में 64.22 फीसदी मत पड़े जबकि पिछली बार 63.68% वोटिंग हुई थी. खूंटी में 65.52 फीसदी वोटिंग हुई. पिछली बार 66.34% मत पड़े थे. हजारीबाग में 65.04% मत पड़े. पिछली बार 63.69% वोटिंग हुई थी. कोडरमा में 65.88 फीसदी मत पड़े. यहां पिछली दफा 62.51 प्रतिशत मतदान हुआ था.

देखें पूरी खबर

रांची में 64.22 प्रतिशत वोटिंग

जिन चार सीटों पर दूसरे चरण में वोटिंग हुई उनमें रांची भी एक है. इस वीआइपी सीट पर सबसे कम वोटिंग हुई. हालांकि सुबह से ही आम और खास सब वोटिंग के लिए घर से निकले. मतदान केंद्रों पर लंबी कतार दिखी. प्रशासन ने भी बूथों पर विशेष इंतजाम किये थे. वोटिंग का जज्बा ऐसा कि कड़ी धूप में भी लोग लाइन में खडे़ दिखे. माही भी केवल मतदान के लिए आए वोट दिया और चले गए. ग्रामीण क्षेत्रों में काफी उत्साह दिखा.

कोडरमा में 65.88 फीसदी मतदान

कोडरमा सीट पर भी दूसरे चरण में वोटिंग हुई. यह भी हाई प्रोफाइल सीट है. राज्य में सबसे ज्यादा वोटिंग इसी सीट पर हुई. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की शाख यहां से दांव पर है. अहले सुबह से ही लोग पोलिंग बूथ पहुंचने लगे थे. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. नक्सल इलाके में भी विशेष इंतजाम किए गए. लोगों ने निर्भीक होकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

हजारीबाग में 65.04 प्रतिशत वोटिंग

हजारीबाग कम वोटिंग मामले में दूसरे स्थान पर रहा. लेकिन यहां से मतदान की बहुत सुंदर तस्वीर आयी. जहां 105 साल की बुजुर्ग महिला ने वोट दिया. यहां पर केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की शाख दांव पर है. पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की सुविधा का खास ख्याल रखा गया. शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में वोटरों में उत्साह दिखा.

खूंटी में 65.52 फीसदी मतदान

खूंटी हालांकि सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित सीट थी. लेकिन वोटिंग मामले में यह रांची से भी आगे रही. यहां पर भी राज्य के एक पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा की प्रतिष्ठा दांव पर है. प्रशासन ने सुरक्षा के खास इंतजाम किए थे. घने बीहड़ इलाके में भी वोटरों में उत्साह दिखा. झारखंड में दूसरे चरण का मतदान सम्पन्न हो गया. हालांकि वोटिंग परसेंटेज उत्साहवर्द्धक नहीं रहे. तमाम कोशिशों के बावजूद पिछली बार से बेहद कम बढ़ोतरी हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details