झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 30, 2019, 3:15 PM IST

ETV Bharat / state

बोकारोः मानपुर में बूंद-बूंद पानी को तरसते लोग, दो चापानल के भरोसे हजारों जिंदगी

चंदनकियारी में लोग पानी की समस्या से परेशान है. इस गांव में सरकार द्वारा लगाए गए 16 चापाकलों में से मात्र दो चापाकल से पानी आता है. जिससे पर गांव के दो हजार की आबादी निर्भर है.

बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

चंदनकियारी, बोकारो: मानपुर गांव में पेयजल के लिए हाहाकार मचा हुआ है. इस समस्या के समाधान की दिशा में संबंधित विभाग आदर्श आचार संहिता के बहाने हाथ खड़ा कर चुकी है. पंचायत की सरकार भी इन खराब पड़े चापाकलों की मरम्मती पर कोई ध्यान नहीं दे रही.

बूंद-बूंद पानी को तरस रहे लोग

मानपुर गांव में लगभग दो हजार की आबादी बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रही है. मानपुरवासियों का कहना है कि गांव में सरकारी मद द्वारा कुल सोलह चापाकल लगाए गए हैं. जिसमें कई पूर्ण रूप से बेकार हो चुके हैं.

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में सिर्फ दो चापाकल से ही पानी निकलता है. जिससे पूरा गांव अपनी प्यास बुझाने को विवश है. ज्यादातर लोग गांव से दो किमी दूरी पर स्थित इजरी नदी में चुआं खोदकर साइकिल और बाइक से ढोकर पानी लाने को विवश हैं.

ग्रामीणों का कहना है कि जमीन के नीचे कोलियरी का सुरंग है. जिसके कारण गांव में जलस्तर काफी नीचे चला गया है. यहां जलसंकट काफी पुरानी समस्या है. लेकिन आज तक इसके समाधान की दिशा में कोई पहल नहीं हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details