झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अब उपभोक्ताओं को घरेलू इस्तेमाल के लिए मिलेगा नेचुरल गैस: सरयू राय

राज्य के तीन जिले में पाइप लाइन के सहारे उपभोक्ताओं को घरेलू इस्तेमाल के लिए नेचुरल गैस देने की प्रक्रिया शुरू की गई. प्रदेश के लगभग 6028 घरों को पाइप लाइन के जरिए प्राकृतिक गैस की सुविधा मिलेगी.

By

Published : Mar 7, 2019, 5:13 PM IST

उपभोक्ताओं को घरेलू इस्तेमाल के लिए मिलेगा नेचुरल गैस

जमशेदपुर: पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला और खरसावां जिला में गेल गैस कंपनी द्वारा इंडस्ट्री ऑटोमोबाइल और घरेलू इस्तेमाल के लिए नेचुरल गैस की सुविधा दी जाएगी. इस योजना की शुरुआत होने से आमलोगों को रोजगार भी मिलेगा.

उपभोक्ताओं को घरेलू इस्तेमाल के लिए मिलेगा नेचुरल गैस

राज्य के तीन जिले में पाइप लाइन के सहारे उपभोक्ताओं को घरेलू इस्तेमाल के लिए नेचुरल गैस देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित एक होटल में इस योजना का नींव रखा गया. पश्चिम सिंहभूम, सरायकेला और खरसावां जिला में शहरी गैस वितरण परियोजना के तहत प्रथम चरण में 41 सीएनजी स्टेशन की शुरुआत की जाएगी, जिससे लगभग 6028 घरों को पाइप लाइन के जरिए प्राकृतिक गैस की सुविधा दी जाएगी.
झारखंड सरकार के मंत्री सरयू राय कहा कि इन योजनाओं की शुरुआत होने से उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा. साथ ही इससे पर्यावरण पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा.

गेल गैस कंपनी के जनरल मैनेजर वी गौतम ने बताया कि झारखंड में यह योजना गिरीडीह और धनबाद में चल रहा है, जिसका अच्छा रिस्पांस मिल रहा है, साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में देश भर में 70 सीएनजी स्टेशन बनाए गए हैं .

आपको बता दें भारत सरकार दिल्ली की गेल गैस कंपनी द्वारा नेचुरल गैस देश के कई प्रमुख शहरों में पाइपलाइन द्वारा दिया जाएगा. पिछले 8 वर्षों में इस कंपनी द्वारा देशभर में लगभग 3 लाख घरों को यह सुविधा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details