झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2019: महागठबंधन में सीटों के बंटवारे का औपचारिक ऐलान, PC से RJD ने बनाई दूरी

लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में महागठबंधन के सीटों का औपचारिक ऐलान हो गया. कांग्रेस 7 सीटों पर जेएमएम 4 सीटों पर जेवीएम 2 और आरजेडी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि इस दौरान आरजेडी का कोई भी नेता मौजूद नहीं था.

By

Published : Mar 24, 2019, 4:24 PM IST

Updated : Mar 24, 2019, 5:08 PM IST

रांची: लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड में महागठबंधन के सीटों का औपचारिक ऐलान हो गया. जेएमएम सुप्रीमो शिबू सोरेन के आवास में इसकी घोषणा की गई. महागठबंधन के नेताओं ने संयुक्त रूप से प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी. इसमें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार, जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी, जेएमएम के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन भी मौजूद रहे. इसमें आरजेडी का कोई भी नेता शामिल नहीं हुआ.

जानकारी देते अजय कुमार.


प्रदेश के विपक्षी दलों के महागठबंधन ने रविवार को अपनी सीट शेयरिंग का फार्मूला फाइनल कर उसकी औपचारिक घोषणा कर दी है. इसके तहत कांग्रेस 7 संसदीय सीटों पर, झारखंड मुक्ति मोर्चा 4 पर, झारखंड विकास मोर्चा दो, और राजद एक संसदीय सीट पर अपना उम्मीदवार देगी. इस बाबत झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार ने कहा कि नए फार्मूले के हिसाब से कांग्रेस रांची, खूंटी, लोहरदगा, हजारीबाग, चतरा, धनबाद और पश्चिमी सिंहभूम लोकसभा इलाके पर उम्मीदवार खड़े करेगी. जबकि झामुमो दुमका, राजमहल, गिरिडीह और जमशेदपुर से, झारखंड विकास मोर्चा गोड्डा और कोडरमा सीट पर लड़ेगी. जबकि 1 सीट राजद के लिए छोड़ दिया गया है.

ये भी पढ़ें-BJP स्टेट हेड क्वार्टर में चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक, चुनाव तैयारियों को लेकर चर्चा


मोरहाबादी स्थित झारखंड मुक्ति मोर्चा सुप्रीमो शिबू सोरेन के आवास पर हुई औपचारिक घोषणा के दौरान झारखंड विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन, झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी भी मौजूद थे. जेपीसीसी प्रमुख अजय कुमार ने कहा के पलामू सीट राजद के लिए छोड़ी गई है. हालांकि अभी तक राजद इस पर तैयार नहीं है और कांग्रेस के द्वारा उसे समझाने की कोशिश की जा रही है. हेमंत सोरेन ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को जगह दिया जाए यह कोशिश की जा रही है इसके लिए सैक्रिफाइस करने के लिए भी लोग तैयार हैं. उन्होंने कहा कि अगर लोकसभा चुनाव में उन्हें मौका नहीं मिलता है तो राज्यसभा में उनके बारे में विचार किया जाएगा.

झाविमो सुप्रीमो ने कहा कि मौजूदा सरकार में संवैधानिक संस्थाओं पर खतरा मंडरा रहा है यह सभी महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि बीजेपी इस लोकसभा चुनाव में शून्य पर आउट हो जाए इसके कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में यह फार्मूला तय किया गया है और महागठबंधन के सभी दल इस पर रहेंगे. वाम दलों के बारे में सोरेन ने कहा कि महागठबंधन में वाम दलों को साथ लेकर चलने की कोशिश की जा रही है और वह चाहते हैं कि वाम दल का प्रतिनिधित्व हो. एक सवाल के जवाब में अजय कुमार ने कहा कि बात पर भी नजर रखी जाएगी कोई रिबेल कैंडिडेट लोकसभा चुनाव में ना खड़ा हो ऐसा होने पर उन्हें पार्टी से बाहर कर दिया जाएगा.

Last Updated : Mar 24, 2019, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details