झारखंड

jharkhand

By

Published : Feb 27, 2019, 3:29 PM IST

ETV Bharat / state

लॉटरी से मिलेगी शराब दुकान की लाइसेंस, हजारीबाग जिला ने 75 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्ति का रखा लक्ष्य

झारखंड सरकार इस बार निजी हाथों में शराब बिक्री करने का लाइसेंस लॉटरी के माध्यम से दे रही है. देशी एवं कंपोजिट शराब को मिलाकर झारखंड में कुल 77 दुकानें खोली जा रही है. जिससे सरकार को 2019 और 2020 में 75 करोड़ रुपए राजस्व प्राप्ती का लक्ष्य रखा है.

लॉटरी से मिलेगी शराब दुकान की लाइसेंस

हजारीबाग: झारखंड उत्पाद विभाग हजारीबाग जिला अंतर्गत देसी एवं विदेशी शराब की खुदरा बिक्री के लिए की लॉटरी के माध्यम से बंदोबस्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. लॉटरी के संचालन के लिए उपायुक्त ने कोषांग का गठन किया गया है. यह प्रक्रिया राज्य भर से लॉटरी उत्पाद भवन रांची कांके से निकाली जाएगी.

लॉटरी से मिलेगी शराब दुकान की लाइसेंस

लॉटरी के संचालन के लिए अपर समाहर्ता के अध्यक्ष, सहायक उत्पाद आयुक्त को सचिव समेत जिला सूचना अधिकारी को सदस्य नामित किया गया है. हजारीबाग उत्पाद विभाग हेल्थ डेस्क बनाया गया है. जिसमें व्यापारी लॉटरी के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. उत्पाद कार्यालय में हेल्प डेस्क जानकारी देने के साथ-साथ उनका फॉर्म भरवाने में भी मदद करेगा.

दुकानदारों को 12% मार्जिन
हेल्पडेस्क में उत्पाद अवर निरीक्षक रजनीश कुमार, सहायक अवर निरीक्षक जितेंद्र कुमार को लगाया गया है. उन्होंने बताया कि शराब दुकानों की बंदोबस्ती में वर्ष 2019 से 20 में 75 करोड़ रुपए राजस्व की प्राप्ति का लक्ष्य सरकार ने रखा है. इस लक्ष्य को प्राप्त करने के साथ दुकानदारों को 12% मार्जिन मनी भी प्राप्त होगी.

कुल 77 दुकानें खोली जाएगी
जानकारी के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 23 फरवरी से आरंभ है. आवेदन प्राप्त करने के लिए 4 मार्च 2019 को शाम 5 बजे तक वेबसाइट खुली रहेगी. 5 मार्च को 10 बजे ई लॉटरी के माध्यम से शुरू होगी. बंदोबस्ती इस वर्ष 3 सालों के लिए दिया जा रहा है. वहीं, एक आवेदक तीन समूह के लिए आवेदन डाल सकता है. विदेशी एवं कंपोजिट शराब को मिलाकर कुल 77 दुकानें खोली जा रही है. जिसे 42 ग्रुप में बांटा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details