झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

11 फरवरी से 8वीं की बोर्ड परीक्षा, तैयारियां पूरी

झारखंड में 8 वीं बोर्ड की परीक्षा 11 फरवरी को होगी. इसके लिए जैक ने पूरी तैयारी कर ली है. यह परीक्षा ओएमआर शीट के जरीए ली जाएगी. जो झारखंड में दूसरी बार होने वाली है.

By

Published : Feb 6, 2019, 10:54 PM IST

8वीं की बोर्ड परीक्षा 11 फरवरी से.

रांचीः राज्य में आठवीं बोर्ड की परीक्षा 11 फरवरी को होगी. खास बात ये है कि पहली बार ओएमआर शीट पर यह परीक्षा होने जा रही है. इसे लेकर स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों में उत्साह है और अपनी तैयारी करने जुटे हैं.

मारवाड़ी प्लस टू उच्च विद्यालय के छात्रों ने बताया कि परीक्षा में बेहतर करना उनकी चाहत है. वहीं प्रिंसिपल ब्रजकिशोर प्रसाद ने बताया कि जैक ने पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा ले रही है. परीक्षा से बच्चों का आकलन होगा. अभी से ही वे बेहतर करने की कोशिश करेंगे. इसका सकारात्मक असर मैट्रिक की परीक्षा पर भी होगी.

8वीं की बोर्ड परीक्षा 11 फरवरी से.

बता दें कि 3 घंटे में 100 अंकों के प्रश्नों का जवाब देना होगा. आठवीं बोर्ड की परीक्षा एक ही दिन 100 अंकों की होगी. परीक्षा सुबह 9:45 से 1:00 बजे तक होगी. 15 मिनट का अतिरिक्त समय होगा. 3 घंटे में विद्यार्थियों को 100 अंक के प्रश्नों का जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा. इसमें सभी विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड भी मिलने लगा है.

जानकारी के अनुसार, पांच लाख से अधिक छात्र आठवीं बोर्ड की परीक्षा देंगे. सबसे अधिक परीक्षार्थी रांची से हैं जहां 41,353 छात्र परीक्षा देंगे. इसके अलावा सबसे कम लोहरदगा जिले से 8.5 हजार से अधिक विद्यार्थी परीक्षा में भाग लेने वाले हैं. परीक्षा को लेकर केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details