झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

प्रखंड समन्वयकों के मानदेय में दो हजार रुपए इजाफा, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

प्रोजेक्ट भवन में सीएम रघुवर दास ने योजनाओं को जलद पूरा करने की घोषणा की. उन्होंने कहा की अप्रैल से प्रखंड समन्वयकों को 17 हजार रुपए मानदेय की बढ़ोतरी की जाएगी.

By

Published : Feb 18, 2019, 8:10 PM IST

सीएम रघुवर दास

रांची: प्रोजेक्ट भवन में आयोजित जिला एवं प्रखंड समन्वयकों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने समन्वयकों के मानदेय में बढ़ोतरी करने की घोषणा की. बताया जा रहा कि प्रखंड समन्वयकों के मानदेय में दो हजार रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई है. यह व्यवस्था अप्रैल माह से लागू होगी.

सीएम रघुवर दास

जानकारी के अनुसार अप्रैल से प्रखंड समन्वयकों को 17 हजार रुपए मानदेय के तहत दिए जाएंगे. प्रोजेक्ट भवन में आयोजित जिला एवं प्रखंड समन्वयकों के सम्मेलन में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस बात की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वशासन की संस्थाओं को मजबूत कर विकास की गति को तेज किया जा रहा है. इसके लिए ग्राम सभा के अधिकारों को पूर्ण उपयोग किया जाएगा. उनकी मदद से लिए ग्राम विकास समिति और आदिवासी विकास समिति का गठन किया गया है. उनके माध्यम से भी छोटी-छोटी योजनाएं ली जा रही हैं.

पानी के लिए लोग नहीं होंगे परेशान
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर गांव रात में रोशन होंगे. महिलाओं को पानी के लिए दौड़ना न पड़े और गांव की सड़कें मजबूत और साफ रहे इसके लिए उन्होंने ग्राम सभा की मंजूरी लेकर अप्रैल से काम शुरू का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव में सौर ऊर्जा आधारित मिनी जलापूर्ति योजना शुरू की जा रही है. इसके तहत ग्रामीण इलाके में एक से अधिक पानी की टंकी लगायी जाएगी. साथ ही डीप बोरिंग के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जायेगा.

योजनाओं का कार्य शुरू
दूसरी योजना के तहत गांव के भीतर पेवर्स ब्लॉक के माध्यम से सड़क का मजबूतीकरण किया जाएगा. तीसरी योजना में हर गांव में स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी. इसके लिए 25 फरवरी को ग्रामीण विकास विभाग और इइएसएल कंपनी द्वारा एमओयू पर हस्ताक्षर किया जाएगा. जबकी एक अप्रैल से स्ट्रीट लाइट लगाने का काम शुरू हो जाएगा.

कार्यक्रम में ये हुए शामिल
कार्यक्रम में ग्रामीण विकास मंत्री श्री नीलकंठ सिंह मुंडा, पंचायती राज सचिव प्रवीण कुमार टोप्पो, राज्य के सभी जिलों के जिला पंचायती राज पदाधिकारी और प्रखंड समन्वयक सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details