झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

झारखंड में पहले चरण के लिए नामांकन शुरू, 29 अप्रैल को होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनाव आयोग ने मंगलवार को पहले चरण के नामांकन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है.इस बार निर्दलीय को भी सिंबल उपलब्ध कराया जाएगा. जो प्रत्याशी पार्टी विशेष से अलग हटकर निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं, उसके लिए सिंबल अलग से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को उपलब्ध करा दिया गया है.

By

Published : Apr 2, 2019, 5:04 PM IST

मुख्य निर्वाचन आयोग

विनय कुमार चौबे अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी
रांची: झारखंड में पहले चरण के लोकसभा चुनाव 2019 के लिए चुनाव आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी है. मंगलवार से चतरा, पलामू और लोहरदगा लोकसभा सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने बताया कि 11:00 बजे से 3:00 बजे तक प्रत्याशी निर्धारित जगह पर जाकर नामांकन कर सकते हैं.

इसके लिए निर्वाचन आयोग की ओर से सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को सिंबल भी उपलब्ध करा दिया गया है. इस बार निर्दलीय को भी सिंबल उपलब्ध कराया जाएगा. जो प्रत्याशी पार्टी विशेष से अलग हटकर निर्दलीय चुनाव लड़ते हैं, उसके लिए सिंबल अलग से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को उपलब्ध करा दिया गया है.

गौरतलब है कि 2 से 9 अप्रैल तक प्रथम चरण के चुनाव नामांकन की प्रक्रिया चलेगी. नामांकन पत्र की जांच का काम 10 अप्रैल को होगा. वहीं, 29 अप्रैल को मतदान होगा और 23 मई को मतगणना होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details