झारखंड

jharkhand

RIMS की पहल, डिस्प्ले बोर्ड पर मिलेगी ब्लड बैंक की जानकारी, लोगों की परेशानी होगी कम

By

Published : Mar 16, 2019, 12:56 PM IST

रिम्स ने एक पहल की है, जिसके तहत ब्लड बैंक में डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा. जिससे लोगों को ब्लड के बारे में पूरी और उचित जानकारी मिल पाएगी.

जानकारी देते विवेक कश्यप, अध्यक्ष, रिम्स

रांची: मरीजों को जब खून की जरूरत होती है तो, उसका इंतजाम करने में काफी दिक्कत होती है. कई बार वो इसका इंतजाम भी नहीं कर पाते. तो कई लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी भी नहीं होती है. इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए रिम्स ने एक पहल की है. जिसके तहत ब्लड बैंक में डिस्प्ले बोर्ड लगाया जाएगा. जिसपर सारी जानकारी मौजूद रहेगी.

बता दें कि फिलहाल ब्लड की जानकारी लोगों को ब्लड बैंक में मौजूद कर्मचारी या मैनुअल तरीके से लेनी पड़ती है. जिस वजह से कभी-कभी ब्लड बैंक में ब्लड लेने आए लोगों को उचित जानकारी नहीं मिल पाती है. वहीं, आए दिन ब्लड बैंक में ब्लड लेने आए लोग ब्लड मौजूद नहीं रहने के कारण ब्लड बैंक में कार्यरत कर्मचारियों से उलझते हुए नजर आते हैं. डिस्प्ले बोर्ड होने से इन परेशानियों से लोगों को निजात मिलेगी और सही जानकारी भी मिलेगी.

जानकारी देते विवेक कश्यप, अध्यक्ष, रिम्स

इसको लेकर रिम्स के अध्यक्ष विवेक कश्यप ने बताया कि रिम्स में जल्दी ब्लड बैंक में डिस्प्ले बोर्ड लगा दिया जाएगा. जिससे लोगों को ब्लड के बारे में पूरी और उचित जानकारी मिल पाएगी. उन्होंने कहा कि अब ब्लड की उपलब्धता, ब्लड बैंक में बनाए रखने के लिए डोनर कार्ड पर ब्लड देने की व्यवस्था समाप्त की जाएगी. ताकि ब्लड बैंक में ब्लड की मात्रा ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध रहे. विशेष परिस्थिति में मरीजों को ब्लड की उपलब्धता कराई जा सके.

वहीं, रिम्स की इस पहल को सदर अस्पताल के ब्लड बैंक के इंचार्ज डॉ विमलेश ने भी सही बताते हुए कहा कि इस तरह की व्यवस्था से मरीजों और ब्लड बैंक के कर्मचारियों के बीच कम विवाद की गुंजाइश होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details