झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

धरती आबा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त, कई दिनों से पड़ी थी दरार

राजधानी के कोकर स्थिति समाधी स्थल पर लगी बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई है. प्रतिमा की देखरेख करने वाले मंगरा उरांव ने बताया कि उसे नहीं मालूम कि कैसे प्रतिमा क्षतिग्रस्त हुई है.

By

Published : Jun 14, 2019, 12:14 PM IST

धरती आबा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त,

रांची: झारखंड के भगवान माने जाने वाले और अंग्रेजों के दांत खट्टे करने वाले स्वतंत्रता सेनानी शहीद बिरसा मुंडा के कोकर स्थित समाधि स्थल पर लगी प्रतिमा क्षतिग्रस्त हो गई है.

देखें पूरी खबर

इस समाधि स्थल पर भगवान बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा लगाई गई है, इनके एक हाथ में मसाल है तो दूसरे हाथ में धनुष स्थापित किया गया था. जिसमें अब उनका धनुष वाला हाथ क्षतिग्रस्त हो गया है.

समाधि स्थल की देख-रेख कर रहे मंगरा उरांव ने बताया कि उसके ड्यूटी तक प्रतिमा में किसी तरह की कोई क्षति नहीं हुई थी. जिसके बाद दूसरे गार्ड ने बताया कि उसके ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद देर रात तक कोई ऐसी घटना नहीं घटी थी. जिसके बाद मंगरा उरांव ने बताया कि सुबह ड्यूटी ज्वाइन करते ही उसने देखा की प्रतिमा का एक हाथ क्षतिग्रस्त है.

ये भी पढ़ें-'मोदी जी को वोट दिया, अब घर क्यों तोड़ रहे हैं'

स्थानीय बताते हैं कि प्रतिमा का धनुष वाले हाथ में बहुत दिनों से दरार पड़ी हुई थी, लेकिन इस पर किसी का ध्यान नहीं गया था. हो सकता है कि कल शाम मौसम खराब होने के बाद प्रतिमा का एक हाथ क्षतिग्रस्त हो गया हो. वहीं, किसी के पास इसे लेकर विशेष जानकारी नहीं मिल पा रही है. सभी का कहना है कि सुबह आने के बाद ही लोगों ने प्रतिमा को देखा जो पहले से क्षतिग्रस्त था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details