झारखंड

jharkhand

नई शिक्षा नीति के निर्देशों का पालन करेगा प्राइवेट स्कूल, विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने पर दिया जाएगा जोर

By

Published : Jan 19, 2023, 9:39 AM IST

बोकारो में निजी विद्यालयों के संगठन डॉ राधाकृष्णन सहोदया स्कूल कांप्लेक्स की आमसभा आयोजित की गई. इस आमसभा में नई शिक्षा नीति के प्रावधानों को सख्ती से पालन करने का निर्णय लिया गया.

new education policy
नई शिक्षा नीति के निर्देशों का पालन करेगा प्राइवेट स्कूल

बोकारोः जिले के निजी विद्यालयों ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के निर्देशों का अक्षरशः पालन करने का निर्णय लिया है. यह निर्णय बोकारो डीपीएस में निजी विद्यालयों के संगठन डॉ. राधाकृष्णन सहोदया स्कूल कांप्लेक्स की आमसभा में लिया गया है. आमसभा में यह भी निर्णय लिया गया कि विद्यार्थियों की क्षमता बढ़ाने, बैगलेस डे, स्किल डेवलपमेंट, वोकेशनल ट्रेनिंग, मातृभाषा में शिक्षा आदि प्रावधान को सख्ती से पालन करना है.

यह भी पढ़ेंःगंगा क्वेस्ट 2021 में झारखंड ने लहराया परचम, बोकारो के छात्र ऋषि दिव्यकीर्ति को मिला सफलता

नई शिक्षा नीति के तहत तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा में विद्यार्थियों का आकलन करना है. इसको लेकर सभी विद्यालय अपने स्तर से विशेष तैयारी करेंगे. सहोदया के अध्यक्ष और डीपीएस के प्राचार्य डॉ एएस गंगवार की अध्यक्षता में आयोजित आमसभा में स्कूल की गतिविधियां बढ़ाने और शैक्षणिक विकास पर विचार-विमर्श किया गया.

सहोदया के महासचिव और एआरएस पब्लिक स्कूल के प्राचार्य बिश्वजीत पात्रा ने बताया कि संगठन की ओर से हर वर्ष आयोजित किए जाने वाले मेधावी छात्रों के सम्मान समारोह 'माइलस्टोन', शिक्षक सम्मान समारोह 'गुरु वशिष्ठ सम्मान' के साथ-साथ विविध कार्यक्रमों को भव्य और व्यापक बनाने को लेकर खर्च बढ़ाना होगा. उन्होंने कहा कि सीबीएसएई और सहोदया के इन हाउस कार्यक्रमों में भी तेजी लाई जाएगी. इसको लेकर अप्रैल महीने में एक्टिविटी कैलेंडर जारी किया जाएगा.

सहोदया के महासचिव ने कहा कि केंद्रीय परिवहन मंत्रालय से स्कूल बसों की परमिट 15 साल से बढ़ाकर 20 साल करने का आग्रह किया जाएगा. डीपीएस के प्राचार्य ने कहा कि जिले में शिक्षा के स्तर को और उत्कृष्ट करना है. इसको लेकर सभी प्राइवेट स्कूलों को सामूहिक रूप से प्रयास करना होगा. वहीं, आमसभा में स्कूलों में शैक्षणिक, साहित्यिक और क्रीड़ा संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा दिए जाने के लिए विशेष रूप से बजट बढ़ाने का निर्णय लिया गया. एमजीएम हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य फादर रेजी सी वर्गीस ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट प्रस्तुत किया, जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details