झारखंड

jharkhand

Fire in Bokaro: हंस मंडप जलकर खाक, इस्कॉन मंदिर भी हुआ प्रभावित

By

Published : Jul 11, 2023, 1:04 PM IST

Updated : Jul 11, 2023, 1:59 PM IST

बोकारो के सेक्टर वन स्थित हंस मंडप में आग लग गई. जिसके बाद पांच-पांच दमकल गाड़ियों को आग पर काबू पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी. बता दें कि इस्कॉन मंदिर इसी परिसर में है और इस आग से मंदिर भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है.

Bokaro Sector One Hans Mandap burnt to ashes
स्टील सिटी के सेक्टर1 स्थित हंस मंडप जलकर खाक

देखें पूरी खबर

बोकारो::बोकारो के सिटी थाना इलाके के सेक्टर 1 स्थित वातानुकूलित हंस मंडप में भीषण आग लग गई. जिससे वह जलकर पूरी तरह राख हो गया है. हंस मंडप में ही इस्कॉन मंदिर है, मंदिर भी जलकर पूरी तरह से राख बन गया है. आग की सूचना पर झारखंड अग्निशमन विभाग और बीएसएल के अग्निशमन विभाग के पांच दमकलों ने लगभग 1 घंटे कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया.

ये भी पढ़ें:बोकारो स्टील प्लांट में हुआ हादसा, विस्फोट के साथ लगी आग, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं

इस अगलगी में कोई हताहत नहीं हुआ है, लेकिन करोड़ों रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है. इस्कॉन के मंदिर में मौजूद प्रबंधक से जुड़े व्यक्ति ने बताया की मोटर रूम से अचानक धुआं निकलने लगा. जब तक मेन कनेक्शन से विद्युत आपूर्ति बाधित करते तब तक आग फैल गई थी.

जानकारी देते इस्कॉन मंदिर के प्रबंधक

मंदिर प्रबंधक ने लगाए ये आरोप:दूसरी ओर वहीं इस्कॉन के जगरनाथ दास ने आग लगाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि उन्हें पता है कि किसने साजिश के तहत आग लगाई है. उन्होंने बताया कि वह पूर्व में ही बोकारो डीसी को पत्र लिखकर मंदिर की सुरक्षा की मांगकर चुके हैं. उनका कहना है कि कुछ लोग मंदिर बनने से ईर्ष्या के कारण परेशान कर रहे हैं. उनका आरोप है कि वहां एक बच्चे का भी अपहरण हुआ था. आवेदन देने के बाद भी किसी प्रकार किसी सिक्योरिटी नहीं उपलब्ध कराई गई. कहा कि आज पूरा मंदिर जलकर खाक हो गया है.

अगलगी की घटना के बाद इस्कॉन मंदिर में मौजूद लोगों ने भगवान की मूर्तियां को बाहर निकाल लिया गया. वहीं मंदिर में रखे गैस सिलेंडर को भी बाहर निकाल लिया गया नहीं तो बड़ी घटना घट सकती थी. हालांकि मंदिर में रखें भगवान के वस्त्र सहित अन्य सामान भी जलकर राख हो चुके है.

शादी के लिए होता था इस्तेमाल:वहीं बोकारो में आगलगी की घटना को लेकर बताया जा रहा है कि सेक्टर 1 के आवासीय कॉलोनी के बीच स्थित हंस मंडप शादी विवाह और अन्य आयोजनों के लिए इस्तेमाल होता था. स्थानीय लोगों ने बताया कि आग की लपटे देखकर एक भय का माहौल बन गया था. लोगों ने कहा कि दमकल गाड़ी को भी आग पर काबू पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी.

आग की लपटें इतनी तेजी से उठी कि देखते ही देखते बड़े भू-भाग में फैला हंस मडप बुरी तरह उसकी चपेट में आ गया और अगल-बगल के लोग भी दहशत में आ गए. आग की विकराल लपटों पर काबू पाने में अग्निशमन के दस्ते को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी.

बता दें कि हंस मंडप सेक्टर वन में का काफी चर्चित बैंक्वेट हॉल है. लोग शादी विवाह में इसकी बुकिंग करते हैं. इससे आसपास के लोगों को शादी समारोह में बहुत सुविधा होती है. आग की लपटें इतनी अधिक थी कि आस-पास के क्षेत्र के लोग भी इससे प्रभावित दिखे.

Last Updated : Jul 11, 2023, 1:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details