झारखंड

jharkhand

बोकारो में डालमिया सीमेंट फैक्ट्री की दूसरी यूनिट का शिलान्यास, सीएम ने की स्थानीय लोगों को नौकरी देने की अपील

By

Published : Dec 6, 2021, 2:27 PM IST

Updated : Dec 6, 2021, 6:20 PM IST

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को बोकारो के बालीडीह औद्योगिक क्षेत्र में डालमिया सीमेंट फैक्ट्री की दूसरी यूनिट की आधारशिला रखी. 567 करोड़ के प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में सीएम ने समूह से स्थानीय लोगों को नौकरी देने की अपील की. साथ ही डालमिया सीमेंट फैक्ट्री की दूसरी यूनिट को इको फ्रेंडली बनाने की योजना की सराहना की.

डालमिया सीमेंट फैक्ट्री का आधारशिला
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

बोकारो:झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को बोकारो में बालीडीह औद्योगिक क्षेत्र में डालमिया सीमेंट भारत प्राइवेट लिमिटेड की दूसरी इकाई का शिलान्यास किया. डालमिया सीमेंट भारत प्राइवेट लिमिटेड की ओर से इस प्लांट के निर्माण में 567 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो और डालमिया भारत ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर पुनीत डालमिया के साथ नए प्लांट की आधारशिला रखी.

ये भी पढ़ें-PM मोदी ने किया 18 हजार करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास, बोले- बह रही विकास की गंगा

इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उनकी सरकार आने के बाद उन्होंने निवेशकों को झारखंड में निवेश करने का निमंत्रण दिया था, आज इसी कड़ी में बहुत कम समय में सरकार ने अपना एक वादा पूरा किया, अब डालमिया ग्रुप ने अपना वादा पूरा किया है. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि हम चाहते हैं डालमिया सीमेंट प्लांट इस समूह का सबसे बड़ा प्लांट बने. अगर कंपनी यहां के स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार देगी तो हम इसे देश का सबसे बड़ा सीमेंट प्लांट बनाने का काम करेंगे.

देखें पूरी खबर

सीएम ने चेताया

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बोकारो में पहले एशिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट हुआ करता था लेकिन कालचक्र के कारण यह बोकारो स्टील प्लांट आज अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है. हमारी यह सोच है कि बोकारो स्टील प्लांट फिर से अपनी ऊंचाइयों को छूए. उन्होंने कहा कि हम यहां उद्योग के लिए जमीन लेने वालों से अपील करना चाहते हैं कि वे लोगों से ली गई जमीन का उपयोग करें, ताकि यहां प्लांट लग सके. लेकिन जिस प्रकार से जमीन लेकर अतिक्रमण किया जा रहा है वह सरकार के लिए भी और कंपनी के लिए भी ठीक नहीं होगा.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

इको फ्रेंडली प्लांट का डालमिया ग्रुप का सपना हो सचः हेमंत सोरेन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जिस प्रकार से डालमिया भारत ग्रुप इस प्लांट को इको फ्रेंडली प्लांट बनाने के लिए सोलर प्लांट, बांस और शहर के कचरे से प्लांट को चलाने की योजना बना रहा है. हम चाहते हैं कि इस ग्रुप का सपना साकार हो. वहीं राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि दूसरे लोग भाषण देते थे और उद्योग लगाने की बात कहते थे. लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एमओयू कर अपनी सोच को धरातल पर उतारते हुए प्लांट का शिलान्यास भी कर दिया है और आगे इसका उद्घाटन भी करेंगे.

शिक्षा मंत्री ने की सीएम की तारीफ

शिक्षा मंत्री ने कंपनी के अधिकारियों को ताकीद की कि राज्य के मुख्यमंत्री बोकारो में विस्थापितों बेरोजगार और स्थानीय लोगों को नौकरी देने की कोशिश कर रहे हैं, कंपनी को भी इस पर अमल करना चाहिए. उन्होंने कोरोना काल का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में जो काम किया है उसका एक उदाहरण जगरनाथ महतो है. उन्होंने कहा कि हमें इस राज्य से इलाज के लिए मुर्दा के रूप में भेजा गया था लेकिन आज हम आपके बीच जिंदा लौट कर अपनी बातों को रख रहे हैं.

Last Updated : Dec 6, 2021, 6:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details