झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 3, 2020, 3:00 PM IST

ETV Bharat / headlines

Top 10 @3PM: जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

अयोध्या केस में कब क्या-क्या हुआ? जानें पूरी टाइमलाइन. अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू. देवघर में रक्षाबंधन और सावन की अंतिम सोमवारी पर भगवान शिव की करें पूजा. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद खुला बैद्यनाथ धाम, कराया गया 100 लोगों को दर्शन. रांची के मंदिर के बाहर से बाबा भोलेनाथ के दर्शन, कोरोना संकट से निजात दिलाने की प्रार्थना. बाबा बैद्यनाथ को राखी चढ़ाने के बाद रक्षाबंधन मनाते हैं शहरवासी. चाईबासा में महिलाओं ने पुलिसकर्मी भाईयों की कलाई पर बांधी राखी, लिया रक्षा का वचन. गिरिडीह में परंपरागत तरीके से मनाया गया रक्षाबंधन, बच्चों में खासा उत्साह. ऐसे ही तमाम खबरों के लिए पढ़े Top 10 @3PM...

Corona virus case in Jharkhand
झारखंड में कोरोना वायरस केस

  • अयोध्या केस में कब क्या-क्या हुआ? जानें पूरी टाइमलाइन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या का राम जन्मभूमि टाइटल सूट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 40 दिनों की लगातार सुनवाई के बाद अंतिम फैसला सुनाया. पांच जजों की विशेष पीठ के सर्वसम्मति से सुनाए गए फैसले के बाद अब आवंटित भूमि पर मंदिर निर्माण से जुड़ी प्रक्रियाओं की शुरुआत हो चुकी है. पूरा मामला क्या है, ईटीवी भारत ने संक्षेप में इसे समझाने की कोशिश की है. मुगल काल से जुड़े इस भूमि विवाद में कई महत्वपूर्ण पड़ाव आए हैं. वीडियो में अहम घटनाओं का जिक्र किया गया है, जिससे इसे समझा जा सकता है. देखें खास रिपोर्ट.

  • अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर की आधारशिला पांच अगस्त को उनके जन्म के मुहूर्तकाल में रखी जाएगी. वहीं सोमवार की सुबह गौरी-गणेश की पूजा के साथ मंदिर निर्माण का अनुष्ठान शुरू हो गया है.

  • भगवान श्री राम का झारखंड कनेक्शन, सबसे बड़े भक्त हनुमान की है जन्मस्थली

भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी का जन्म झारखंड की धरती पर ही हुआ है. गुमला का आंजन गांव उनकी जन्मस्थली है. आंजन गांव में भी अयोध्या में हो रहे राम मंदिर निर्माण को लेकर काफी उत्साह है. शिलान्यास के दिन यहां भी विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी.

  • देवघर में रक्षाबंधन और सावन की अंतिम सोमवारी पर भगवान शिव की करें पूजा

आज सावन का पांचवा सोमवार है साथ ही पूर्णिमा भी है. यह कई मायनों में बहुत खास है. आज के दिन रक्षाबंधन के साथ-साथ ग्रह-नक्षत्रों का अद्भुत संयोग भी बन रहा है. इन शुभ योग में आसानी से भगवान शिव की पूजा और उपासना करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है.

  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद खुला बैद्यनाथ धाम, कराया गया 100 लोगों को दर्शन

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सोमवार को राज्य सरकार के निर्देश पर देवघर जिला प्रशासन की तरफ से 100 लोगों को बाबा मंदिर के दर्शन कराए गए. इस दौरान कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन का पालन किया गया.

  • रांची के मंदिर के बाहर से बाबा भोलेनाथ के दर्शन, कोरोना संकट से निजात दिलाने की प्रार्थना

आज सावन की आखिरी सोमवारी के साथ-साथ रक्षाबंधन का पर्व भी है. इस खास मौके पर रांची के पहाड़ी मंदिर में भक्त बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने पहुंचे. लेकिन कोरोना के कारण उन्हें बाहर से ही दर्शन करना पड़ा और कोरोना को जल्द खत्म करने की प्रार्थना की.

  • बाबा बैद्यनाथ को राखी चढ़ाने के बाद रक्षाबंधन मनाते हैं शहरवासी, बाबा मंदिर की है प्राचीन परंपरा

देवघर स्थित बाबा मंदिर में सुबह की पूजा के बाद बाबा भोले के ऊपर राखी चढ़ाई गई और बाबा भोले को राखी चढ़ाने के बाद ही देवघर में बहने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं.

  • चाईबासा में महिलाओं ने पुलिसकर्मी भाईयों की कलाई पर बांधी राखी, लिया रक्षा का वचन

चाईबासा में भाई बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन पर महिलाओं ने चक्रधरपुर थाना में पुलिसकर्मियों को राखी बांधी और रक्षा का वचन लिया. इस कोरोना काल में महिलाओं ने पुलिसकर्मीयों को राखी बांधकर यह त्योहार मनाया.

  • गिरिडीह में परंपरागत तरीके से मनाया गया रक्षाबंधन, बच्चों में खासा उत्साह

गिरिडीह में भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन परंपरागत तरीके से मनाया गया. इसे लेकर छोटे-छोटे बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. बहनों ने अपने भाईयों की कलाई में रक्षा सूत्र बांधकर भाई की सलामती की दुआ की.

  • भाई बहन के प्यार का अटूट बंधन, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

आज भाई-बहन के अटूट प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार है. ईटीवी भारत के जरिए पंडित राजेश दुबे ने रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त बताया है. इसके साथ ही रक्षाबंधन के अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल को राखी चढ़ेगी, इससे पहले मंदिर को राखियों से सजाया गया है. दूसरी तरफ राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details