झारखंड

jharkhand

राज्यों से समन्वय बनाकर बेहतर शिक्षा देना प्राथमिकता: अन्नपूर्णा देवी

By

Published : Aug 18, 2021, 2:38 PM IST

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने प्रदेश भाजपा कार्यालय में प्रेस वार्ता की. इस दौरान केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि केंद्र सरकार प्रयास कर रही है कि ऐसी शिक्षा नीति बने जो रोजगारपरक हो. इसके लिए समन्वय बनाकर काम किया जाएगा.

union-minister-of-state-for-education-annapurna-devi-talked-about-better-education-in-jharkhand
अन्नपूर्णा देवी का स्वागत करते हुए दीपक प्रकाश

रांची: केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि केंद्र सरकार रोजगारपरक शिक्षा पर जोर दे रही है. जिसके तहत नई शिक्षा नीति में कई प्रावधान किए गए हैं. अब वर्ग 06 से ही व्यावसायिक शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है. जिससे युवाओं को रोजगार मिलने में कठिनाई नहीं होगी. इसके लिए राज्यों से समन्वय बनाया जाएगा. यह बातें केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने रांची में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहीं. वे जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान रांची भाजपा प्रदेश कार्यालय पहुंचीं थीं.

ये भी पढ़ें-बच्चों के स्कूल ड्रॉपआउट पर बोलीं केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री, जब पढ़ने का मन नहीं होता तब छोड़ देते हैं स्कूल

अन्नपूर्णा देवी ने किया आभार व्यक्त

अन्नपूर्णा देवी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में झारखंड के एक सामान्य परिवार की बेटी को जगह दिए जाने पर पीएम मोदी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के प्रति आभार व्यक्त किया है. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि राज्य में शिक्षा व्यवस्था कैसे बेहतर हो इसके लिए केंद्र से समन्वय बनाकर काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अब 11 भारतीय भाषा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई होगी. नई शिक्षा नीति से देश के बच्चों और युवाओं को लाभ मिलेगा. इसपर राज्यों और एक्सपर्ट की राय भी ली जा रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र राज्यों पर नई शिक्षा नीति नहीं थोपेगी, बल्कि उनका राय लेकर बेहतर ढंग से इसे कार्यान्वित कराएगी. इधर 29 अगस्त को पीएम मोदी नई शिक्षा नीति से जुड़ी कई योजनाओं को लांच करने वाले हैं.

देखें पूरी खबर

लोगों ने किया स्वागत

इधर अन्नपूर्णा देवी के केंद्रीय मंत्री बनने पर स्थानीय लोगों ने खुशी जताई है. जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान लोगों ने जगह-जगह उनका अभिनंदन और स्वागत किया है. इसे लेकर अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि यह जनता का प्यार और आशीर्वाद है, जो धूप और बारिश में भी मेरा स्वागत करने के लिए घंटों खड़े हैं. उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल में आजादी के बाद पहली बार 11 महिलाओं को स्थान मिला है, यह अपने आप में रिकॉर्ड है.

झारखंड की बेटी को मिला सम्मान: दीपक प्रकाश

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने अन्नपूर्णा देवी का भाजपा कार्यालय में स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने झारखंड की बेटी को मंत्रिपरिषद में शामिल कर सम्मान देने का काम किया है. दीपक प्रकाश ने कहा कि यह ऐसा मंत्रिपरिषद है जो सर्वस्पर्शी, सर्वव्यापी और सर्वग्राही है. इस मंत्रिमंडल में सभी वर्गों का ख्याल रखा गया है. पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी जाति, समाज और क्षेत्र का प्रतिनिधित्व केंद्रीय मंत्रिमंडल में दिया है. 27 ओबीसी, 12 एसटी, 11 महिला और कई युवा चेहरों को जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में 11 महिलाओं को स्थान मिलना गौरव की बात है.

114 किलोमीटर की यात्रा पूरी

16 से 19 अगस्त तक देशभर में केंद्रीय मंत्रियों द्वारा जन आशीर्वाद यात्रा निकाली जा रही है. जिसके तहत झारखंड में अन्नपूर्णा देवी के नेतृत्व में यह यात्रा हो रही है. उन्होंने कहा कि चार दिनों की इस जन आशीर्वाद यात्रा में 428 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी, जो 09 जिले और 05 लोकसभा क्षेत्रों से गुजरेगी. इस दौरान 473 स्थानों पर अन्नपूर्णा देवी का अभिनंदन किया जाएगा. कोडरमा से शुरू हुई जन आशीर्वाद यात्रा में अब तक दो दिनों में 114 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जा चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details