झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

370 की बेड़ियों से आजाद जम्मू-कश्मीर को बनाएंगे भारत का मुकुट, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की स्पीच पर बीआईटी मेसरा में खूब बजीं तालियां

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद बुधवार को रांची के बीआईटी मेसरा पहुंचे. उन्होंने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने के फायदे गिनाए. उन्होंने कहा कि अब सरकार जम्मू-कश्मीर को देश का मुकुट बनाएगी.

By

Published : Sep 18, 2019, 5:28 PM IST

Updated : Sep 18, 2019, 7:15 PM IST

ravi shankar prasad in bit mesra

रांचीः देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार झारखंड की राजधानी रांची के मेसरा स्थित बिड़ला इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के ऑडिटोरियम में जब केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाये जाने के फायदे गिनाने शुरू किए तो पूरा ऑडिटोरियम तालियों की आवाज से गूंज उठा. करीब दो हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं से खचाखच भरे ऑडिटोरियम में रविशंकर प्रसाद ने " कैसे हो - Nice meeting all of you" जैसे शब्दों के साथ अपने स्पीच की शुरूआत की. उन्होंने कहा कि उन्हें धारा 370 पर स्पीच देने के लिए आप लोगों के बीच बुलाया गया है लेकिन वीसी साहब की अनुमति से तीन तलाक और डिजिटल इंडिया पर भी कुछ बोलना चाहेंगे. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व वाली उनकी सरकार जेनडर जस्टिस की हिमायती है. इसी का नतीजा है कि आज हमारी बेटियां फाइटर प्लेन भी उड़ाने लगी हैं. उन्होंने कहा कि 22 इस्लामिक देशों में तीन तलाक का प्रावधान नहीं है लेकिन भारत में वोट बैंक के कारण 70 वर्षों से यह कुप्रथा चली आ रही थी. जिसे उनकी सरकार ने नारी न्याय, नारी गरिमा और नारी सम्मान का हवाला देते हुए इसे खत्म किया.

बीआईटी मेसरा में संबोधन

नेहरू जी के कारण जम्मू-कश्मीर बना था समस्या
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के हटाये जाने से होने वाले फायदे गिनाने से पहले छात्र-छात्राओं को आजादी से पहले की भारत की व्यवस्था से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि आजादी के वक्त भारत में दो तरह की शासन व्यवस्था चलती थी. बड़े हिस्से में ब्रिटिश इंडिया की व्यवस्था थी वहीं प्रिंसले इंडिया के तहत रजवाड़ों का राज था. आजादी के वक्त सरकार बल्लभ भाई पटेल ने 665 रियासतों को देश का अभिन्न हिस्सा बनाया. उसी दौर में पंडित नेहरू ने जम्मू-कश्मीर को हैंडल किया जो आज तक समस्या के रूप में है.

नेहरू जी के कारण जम्मू-कश्मीर बना था समस्या

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि जम्मू कश्मीर में धारा 370 ने वहां की बेटियों की आजादी छीन ली थी. दूसरे राज्य में कश्मीर की बेटी की शादी होने पर पैतृक संपत्ति में उसका हक नहीं होता था. वहां चाइल्ड मैरेज प्रोटेक्शन एक्ट, आरटीआई, आरटीई की सुविधा नहीं मिलती थी. पाकिस्तान के इशारे पर कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार हुए. जो मुसलमान इसका विरोध करते थे, उन्हें भी आतंकी मार दिया करते थे. जब से जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटी है, तब से अब तक गोली से किसी की जान नहीं गयी है. अब जम्मू-कश्मीर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार देश का मुकुट बनाएगी.

370 ने कश्मीर की बेटियों की आजादी छीन ली

ये भी पढ़ें-अमित शाह ने फूंका झारखंड विधानसभा चुनाव का बिगुल, कहा- 370 हटाने वाले के साथ रहना है या लगाने वाले के साथ

संविधान की ओरिजिनल कॉपी देख चहक उठे स्टूडेंट्स
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आजादी के बाद हमारे संविधान विशेषज्ञों ने एक सशक्त और धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र की कल्पना करते हुए संविधान तैयार किया था. उन्होंने संविधान की कॉपी के पन्ने पलटते हुए कहा कि क्या आपको मालूम है कि जहां मौलिक अधिकार का वर्णन किया गया है उस पन्ने पर श्रीलंका से अयोध्या लौटते वक्त प्रभा राम और सीता की तस्वीर बनी है. उन्होंने कहा कि तब संविधान विशेषज्ञों ने उस जमाने के मशहूर पेंटर नंदलाल बोस को पेंटिंग की जिम्मेदारी दी थी. डायरेक्टिव प्रिंसिपल के चेप्टर में भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर है. अलग-अलग चेप्टर में कहीं भगवान बुद्ध, भगवान महावीर, कबीर, शिवाजी, महात्मा गांधी, रानी लक्ष्मीबाई और सुभाष चंद्र बोस की भी तस्वीरें हैं. इसी दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि हमारे ओरिजिनल संविधान की कॉपी में अकबर की तस्वीर जरूर है लेकिन बाबर और औरंगजेब की नहीं हैं. रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आज इसी तरह से संविधान बनता तो हंगामा होता. उन्होंने वामपंथियों को निशाने पर लिया.

संविधान की ओरिजिनल कॉपी देख चहक उठे स्टूडेंट्स

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम ने बदल दी देश की तस्वीर
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि मोदी जी 90 के दशक से ही टेक्नोलॉजी की पावर समझते थे जिसके जरिए उन्होंने हिन्दुस्तानियों को जोड़ा. भारत में आज 120 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन है. इनमें से 60 करोड़ के पास स्मार्ट फोन है. 35 करोड़ जनधन खाता खोलकर आधार से लिंक कर दिया गया है. अलग-अलग योजनाओं के लाभुकों के खाते में डिजिटल व्यवस्था के तहत अबतक 7 लाख 35 हजार करोड़ रू. भेजे जा चुके हैं. यह व्यवस्था नहीं होती तो इस पैसे में से अबतक डेढ़ लाख करोड़ रू बिचौलियों के पास चले गए होते. आज देश के 120 शहरों में 200 से ज्यादा बीपीओ संचालित हैं. 2014 में देश में मोबाइल मैन्यूफेक्चरिंग को दो फैक्ट्रियां थीं जो अब बढ़कर 268 हो गई हैं.

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम ने बदल दी देश की तस्वीर

जॉब गिवर्स बनें जॉब सिकर्स नहीं
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आईटी के क्षेत्र के एक करीबी ने बताया कि कुछ साल पहले तक जब कुछ नामी कंपनियां आईआईटी में कैंपस करने जाती थीं तो छात्र उनकी राह ताकते थे. अब उन कंपनियों से हमारे छात्र स्टार्ट अप की बात करते हैं. अंत में उन्होंने छात्रों से कहा कि जॉब गिवर्स बनें जॉब सिकर्स नहीं. भारत को दुनिया की बड़ी ताकत बनने से कोई नहीं रोक सकता.

जॉब गिवर्स बनें जॉब सिकर्स नहीं
Last Updated : Sep 18, 2019, 7:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details