झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 12, 2022, 6:57 PM IST

ETV Bharat / city

झारखंड पुलिस के दो अफसरों को गृह मंत्री मेडल, बेहतर अनुसन्धान के लिए मिला पदक

जांच में श्रेष्ठता के लिए देश के 151 पुलिस और जांच एजेंसियों को केंद्रीय गृहमंत्री पदक प्रदान किया गया. इनमें झारखंड के भी दो पुलिस अधिकारी शामिल हैं.

union home minister medal for excellence in investigation 2022
union home minister medal for excellence in investigation 2022

रांची:2022 में जांच में श्रेष्ठता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक (Union Home Minister Medal) प्रदान किया गया है. इस साल 151 पुलिस और जांच एजेंसियों से जुड़े अधिकारियों को ये पदक प्रदान किया गया. इसमें झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) के दो अफसरों डीएसपी जेपीएन चौधरी और रांची जिला बल में पदस्थापित महिला दरोगा रूपा बाखला शामिल हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने शुक्रवार को इनके नामों की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें:इस साल 151 पुलिसकर्मियों को दिया गया जांच में श्रेष्ठता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक

केंद्रीय गृह मंत्री पदक पुलिस सेवा (Police Service) में रहकर बेहतर अनुसंधान (Investigation) करने के बाद आरोपियों को सजा दिलाने वाले पुलिसकर्मियों को दिया जाता है. इस बार झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) के दो अफसर इस मेडल से नवाजे जाएंगे. झारखंड पुलिस में सीआइडी के डीएसपी जेपीएन चौधरी और महिला दारोगा रूपा बाखला साल 2022 के मेडल के लिए चुने गए हैं. झारखंड सीआईडी के डीएसपी जेपीएन चौधरी ने गुमला में करोड़ों रुपए के अवैध निकासी मामले में बेहतर अनुसंधान कर अंतरराज्यीय गिरोह का खुलासा किया था, साथ ही एक करोड़ रुपए भी बरामद किए थे.

वहीं, रांची जिला बल में पदस्थापित महिला दरोगा रूपा बाखला ने एक चर्चित गैंगरेप कांड का 24 घंटे में खुलासा किया था. वहीं, अपने बेहतर अनुसंधान के बल पर रूपा ने आरोपियों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया था. दरअसल इस वर्ष रांची में आर्मी बहाली में भाग लेने के लिए हर दिन दौड़ लगाने वाली एक नाबालिग को अगवा कर अपराधियों ने गैंगरेप की वारदात को अंजाम दिया था. मामले में बेहतरीन कार्रवाई करते हुए रूपा ने ना सिर्फ आरोपियों को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया था बल्कि उनके खिलाफ सभी सबूत इकट्ठा कर अदालत में उन्हें गुनाहगार भी साबित किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details