झारखंड

jharkhand

सरकारी सहायता पर आदिवासी छात्रों को मिलेगा विदेशों में पढ़ने का मौका, नई योजना की हो रही तैयारी

By

Published : Aug 13, 2020, 6:46 PM IST

सीएम ने राज्य के आदिवासी छात्रों को विदेशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए मौका देने की और इशारा किया है. मामले को लेकर विभागीय सचिव को रोडमैप तैयार करने का निर्देश दिया गया है.

Tribal students will get a chance to study abroad in Jharkhand
आदिवासी छात्र

रांची: झारखंड सरकार ने राज्य के आदिवासी विद्यार्थियों को एक सुनहरा मौका देने का निर्णय लिया है. हालांकि, इसे लेकर फिलहाल रोडमैप तैयार किया जा रहा है. आदिवासी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देकर अन्य देशों के विश्वविद्यालयों में पढ़ने का मौका दिया जाएगा. इसके अलावा उन्हें रिसर्च के लिए भी भेजा जाएगा. विभागीय स्तर पर इस योजना को लेकर सीएम ने चर्चा की है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चुनाव के दौरान राज्य के तमाम बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया था, लेकिन अब तक इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया जा सका है और न ही इसे लेकर कोई योजना ही बनाई जा सकी है. अब सीएम ने राज्य के आदिवासी छात्रों को विदेशों के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए मौका देने की और इशारा किया है. मामले को लेकर विभागीय सचिव को रोडमैप तैयार करने का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें:PTI के ब्यूरो चीफ ने की खुदकुशी, सीएम ने जताया दुख

राज्य सरकार इसके तहत राज्य के मेधावी आदिवासी विद्यार्थियों को चिन्हित कर उन्हें छात्रवृत्ति भी मुहैया कराएगी. जानकारी के मुताबिक 15 अगस्त तक इस योजना से संबंधित तमाम गतिविधि का रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी. छात्रों को ऑक्सफोर्ड जैसे विश्वविद्यालयों में रिसर्च करने का भी मौका मिलेगा. झारखंड सरकार द्वारा इस पूरे योजना को लेकर रोडमैप तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इसे अमलीजामा पहनाने के लिए मुख्यमंत्री और भी निर्देश जारी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details