झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

TOP10@11AM: सिमडेगा में दम तोड़ती स्वास्थ्य सेवाएं, जानें झारखंड की अब तक की 10 बड़ी खबरें

TOP10@11AM: एक तरफ सरकार आपके द्वार, दूसरी तरफ दम तोड़ती स्वास्थ्य सेवाएं, रांची में धरना पर बैठे टेट पास पारा और वित्त रहित शिक्षक, Petrol Diesel Price In Jharkhand, मिट्टी को आकार देकर कीमत बढ़ाने वालों की घटती जा रही हैसियत, बंगाल की 16 महीने की बच्ची ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया नाम...जानें झारखंड की ऐसी ही दस बड़ी खबरें TOP10@11AM में.

By

Published : Oct 19, 2022, 11:04 AM IST

top ten news of Jharkhand
top ten news of Jharkhand

  • एक तरफ सरकार आपके द्वार, दूसरी तरफ दम तोड़ती स्वास्थ्य सेवाएं, कुर्सी पर बिठाकर मरीज को कराया नदी पार

सिमडेगा में स्वास्थ्य व्यवस्था का बुरा हाल है (Bad Condition Of Health Services In Simdega). यहां के कुछ गांव ऐसे हैं जहां कोई गाड़ी या एंबुलेंस नहीं पहुंच सकती है. ऐसी स्थिति में अगर कोई गंभीर रूप से बीमार पड़ गया तो जान भी जा सकती है. देर रात बीमार मरीज को कुर्सी पर ढोकर ग्रामीणों ने नदी पार कराया ताकि समय पर उसे अस्पताल पहुंचाया जा सके.

  • रांची में धरना पर बैठे टेट पास पारा और वित्त रहित शिक्षक, सरकार को दिया अल्टीमेटम

रांची में वेतनमान की मांग को लेकर टेट पास पारा शिक्षक और वित्त रहित शिक्षकों ने धरना दिया है. धरना पर बैठे शिक्षकों ने कहा कि सरकार ने आश्वासन दिया था. लेकिन हमारी मांगों को पूरा नहीं किया जा रहा है.

  • अपराधियों को रोल मॉडल मान रहे युवा, हथियारों का शौक बना रहा अपराधी

आज युवा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं. यहां वे अपनी हर पसंद को शेयर भी करते हैं और ज्यादा से ज्यादा मशहूर होना चाहते हैं. इनमें कुछ युवा ऐसे भी हैं जो मशहूर होने के लिए गलत रास्ता अपनाते हैं. इनके रोल मॉडल अपराधी होते हैं और ये भी उन्हीं की तरह गैंगस्टर बनना चाहते हैं (Youth considering criminals as role models). यही नहीं ऐसे युवा हथियार को अपना स्टेटस सिंबल मान रहे हैं.

  • Mission 2024: झारखंड में हेमंत सरकार का हर द्वार कार्यक्रम, तो बीजेपी ने शुरू की गांव की राजनीति

झारखंड में मिशन 2024 की तैयारी में सभी राजनैतिक दल जुट गए हैं (JMM and BJP politics for Mission 2024). झारखंड में चल रही है हेमंत सोरेन की सरकार 2024 के लिए जमीनी आधार खड़ा करने में सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से अपनी जमीन को मजबूत करने में जुटी है, तो अब बीजेपी ने भी मिशन 2024 के लिए गांव वाली राह को पकड़ लिया है.

  • Petrol Diesel Price In Jharkhand: आपके शहर में क्या है पेट्रोल डीजल का दाम, जान लीजिए

झारखंड में पेट्रोल डीजल की नई कीमतों को जारी कर दिया गया (Petrol Diesel Price In Jharkhand) है. नई कीमतों के मुताबिक रांची में पेट्रोल की कीमत 99.84 रुपये और डीजल की कीमत 94.65 रुपये प्रति लीटर है. जबकि हजारीबाग, गिरिडीह, गुमला और पलामू समेत कई जिलों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से अधिक है.

  • मिट्टी को आकार देकर कीमत बढ़ाने वालों की घटती जा रही हैसियत! चाइनीस बाजार कुम्हारों के व्यापार को कर रहा प्रभावित

आधुनिकरण और फैशन के कारण लोग दीपावली, छठ जैसे त्योहारों में मिट्टी के दिए (Earthen Pot On Diwali) की जगह बिजली से जलने वाली बल्ब खरीद रहे हैं, जिससे कुम्हारों की आमदनी प्रभावित हो रही है (Potter Income Declining due to Chinese Product). कम आमदनी के कारण कुम्हारों अपना पारंपरिक कार्य छोड़कर अन्य व्यवसाय कर रहे हैं.

  • बंगाल की 16 महीने की बच्ची ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया नाम

पश्चिम बंगाल के रघुनाथगंज की फरहा जामिया ने महज डेढ़ साल की उम्र में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराया. वह अभी भी ठीक से बोल नहीं पाती है लेकिन उसने बंगाली, अंग्रेजी और अरबी सूरह में 25 कविताएँ लिखने का गौरव हासिल किया है. इतना ही नहीं, बंगाली और अंग्रेजी महीने, सप्ताह के सात दिन, मौसम के नाम के बारे में फरहा यह सब जानती हैं.

  • Himachal Assembly Election: 62 सीटों के लिए हिमाचल बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, 11 सिटिंग विधायकों का टिकट कटा

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2022 (Himachal Assembly Elections 2022) चुनाव के लिए 62 सीटों पर हिमाचल बीजेपी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी हो गई है. पार्टी ने हिमाचल में 11 सिटिंग विधायकों का टिकट काटा है, जबकि 2 सीटिंग मंत्रियों के सीट बदले गए हैं. 1 मंत्री की टिकट काटकर बेटे को दिया गया है. इस बार 5 महिलाओं को जगह मिली है.

  • झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाके से पकड़ा गया नक्सली, पुलिस कर रही पूछताछ

गिरिडीह जिल के भेलवाघाटी थाना पुलिस (Bhelwaghati Police Station) ने बिहार से सटे इलाके से प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के एक नक्सली को गिरफ्तार (Giridih Police Arrested Naxalite of CPI-Maoist) किया है

  • दीपावली में मिलावट का खतरा, मिलावटी पनीर की हो रही है बिक्री, जांच में खुलासा

रांची में मिलावट के खिलाफ जांच अभियान चलाया गया(Inspection campaign against adulteration in Ranchi). जिसमें मिलावटी पनीर की बिक्री का खुलासा हुआ है. विभाग ने मिलावटी सामान नहीं बेचने के सख्त निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details