झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

अलविदा 2019: झारखंड की राजनीतिक जगत की 10 बड़ी खबरें

साल 2019 झारखंड के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा. नेता हेमंत सोरेन राज्य के11वें मुख्यमंत्री बने. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान मानधन योजना की शुरूआत झारखंड की धरती से की. वहीं अपने गढ़ से दुमका से शिबू सोरेन चुनाव हार गए. तो वहीं सरयू राय अपनी सीट से बजाय रघुवर दास के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ा और उन्हें हराया.

Top 10 news of politics
डिजाइन इमेज

By

Published : Dec 30, 2019, 6:24 AM IST

Updated : Dec 31, 2019, 7:35 AM IST

2019 झारखंड के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा. नेता हेमंत सोरेन राज्य के11वें मुख्यमंत्री बने. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान मानधन योजना की शुरूआत झारखंड की धरती से की. वहीं अपने गढ़ से दुमका से शिबू सोरेन चुनाव हार गए.

साल 2019 की 10 बड़ी खबरें
  1. प्रचंड बहुमत हासिल करने के साथ जेएमएम नेता हेमंत सोरेन राज्य के 11वें मुख्यमंत्री बने. इससे पहले भी हेमंत सोरेन 13 जुलाई 2013 से 23 दिसंबर 2014 तक राज्य की कमान संभाल चुके हैं.
  2. नवंबर-दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में महागठबंधन को 47 सीटें हासिल हुई. बीजेपी के खिलाफ इस महागठबंधन में जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी शामिल है. जेएमएम को 30, कांग्रेस को 16 और आरजेडी को 1 सीट मिली है.
  3. बीजेपी आलाकमान की अनदेखी के बाद सरयू राय ने अपनी सीट से बजाय रघुवर दास के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ा और उन्हें हराया. इस दौरान विपक्ष ने भी उनका समर्थन में भरपूर बयानबाजी की थी.
  4. घर का चूल्हा-चौका छोड़कर राजनीति करनेवाली 10 महिलाएं इस बार झारखंड विधानसभा पहुंची हैं. इनमें कांग्रेस से 4 बीजेपी और जेएमएम से 3- 3 विधायक हैं. इस विधानसभा चुनाव में सभी राजनीतिक दलों ने कुल 39 महिलाओं को टिकट दिया था.
  5. राज्य की 28 आदिसवासी सीटों में से बीजेपी को महज दो सीटों पर जीत हासिल हुई. जिनमें खूंटी और तोरपा सीट शामिल है, तो वहीं जेएमएम ने 19 और कांग्रेस ने 6 और जेवीएम ने एक सीट जीतने में सफल रही.
  6. झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनने के साथ ही राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की धमक दिखाई देने लगी है. उन्होंने रिम्स के अंदर ही दरबार सजाया, विधानसभा चुनाव जीतने के बाद हेमंत सोरेन ने रिम्स में लालू से मुलाकात कर उनके ताकत का अहसास करा दिया है.
  7. महीने में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान झारखंड में बीजेपी को जबरदस्त सफलता मिली थी. मोदी लहर में राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से 11 पर बीजेपी को जीत हासिल हुई थी और उसे राज्य के कुल 51 फीसदी वोट हासिल हुए थे.
  8. 9वीं बार सांसद बनने के लिए दुमका लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे शिबू सोरेन को बीजेपी के सुनील सोरेन ने हरा दिया. सुनील सोरेन की राजनीतिक पृष्ठभूमि जेएमएम की रही है. वे जेएमएम से ही बीजेपी में आए हैं.
  9. पीएम नरेंद्र मोदी ने12 सितंबर 2019 को झारखंड के रांची से प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लॉन्च किया. इस दौरान उन्होंने झारखंड को लॉन्चिंग पैड बताया, इस योजना के तहत 60 साल से ज्यादा उम्र के किसानों को मामूली अंशदान पर 3 हजार रुपये मंथली पेंशन मिलेगी.
  10. 2014 का विधानसभा चुनाव हारने क बाद राजनीतिक हाशिए पर जा चुके पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा के लिए साल 2019 टर्निंग प्वांइट साबित हुआ. बीजेपी के टॉप लीडरशीप के कहने पर अर्जुन मुंडा खूंटी से चुनाव लड़े और जीते. जिसके बाद मोदी सरकार ने उन्हें केंद्र में जनजातीय मामलों का मंत्री भी बनाया.
Last Updated : Dec 31, 2019, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details